एडवांस्ड सर्च

लॉकडाउन में लोगों को न हो दिक्कत, दिल्ली पुलिस कमिश्नर से जानिए क्या उठाए गए कदम

पुलिस लोगों को सड़कों पर निकलने से रोकने के लिए तरह-तरह के उपाय कर रही है. दिल्ली पुलिस कमिश्नर एसएन श्रीवास्तव ने आजतक से बात करते हुए अपनी परेशानी और लोगों से की जाने वाली उम्मीदों को दर्शकों के सामने रखा.

Advertisement
aajtak.in
aajtak.in नई दिल्ली, 26 March 2020
लॉकडाउन में लोगों को न हो दिक्कत, दिल्ली पुलिस कमिश्नर से जानिए क्या उठाए गए कदम दिल्ली पुलिस कमिश्नर एसएन श्रीवास्तव

कोरोना वायरस के प्रसार पर रोक लगाने के लिए सरकार सख्त है. पूरे देश में लॉकडाउन की घोषणा की जा चुकी है. वहीं दिल्ली में लॉकडाउन के मद्देनजर काफी सख्ती देखी जा रही है. पुलिस लोगों को सड़कों पर निकलने से रोकने के लिए तरह-तरह के पैंतरे आजमा रही है. दिल्ली पुलिस कमिश्नर एसएन श्रीवास्तव ने आजतक से बात करते हुए अपनी परेशानी और लोगों से की जाने वाली उम्मीदों को दर्शकों के सामने रखा.

सवाल- पुलिस के सामने क्या है चुनौती?

जवाब- आज लॉकडाउन काफी सफल रहा है. वैसे कल (बुधवार) भी काफी सफल रहा था. चुनौती हमारे सामने यह है कि जो रोजमर्रा की जरूरत की चीजें हैं उसकी सप्लाई में कोई दिक्कत ना हो. साथ में जो लोग आवश्यक ड्यूटी पर हैं उनको भी दिक्कत ना हो. इसके लिए हमने काफी पहल की है जैसे- जैसे चीजें सामने आ रही हैं, हम उनसे बात कर हल निकाल रहे हैं. उदाहरण के तौर पर ई-कॉमर्स वालों को दिक्कत हो रही थी. उनके वेयरहाउस बंद थे. उनके डिलिवरी ब्यॉय को भी सामान पहुंचाने में दिक्कत आ रही थी. ऐसे में गुरुवार को उनसे बात कर सभी तरह की दिक्कतों को सुलझा लिया गया है. वेयरहाउस खोल दिए गए हैं साथ ही डिलिवरी ब्यॉय को भी कर्फ्यू पास दे दिए गए हैं.

इसके अलावा गली-मोहल्लों में दूध, फल और सब्जी जैसी सभी जरूरी चीजों की दुकानें बंद हैं उनको चिह्नित किया जा रहा है. हमनें बीट कॉन्सेटबल से अपने-अपने इलाकों में जाकर मुआयना करने को कहा है जिससे कि पता चल सके कि इन दुकानदारों को क्या परेशानी आ रही है? जिससे कि सभी दुकानों को जल्द खुलवाने में मदद मिल सके.

सवाल- दिल्ली के सभी जिलों में कितने लोगों को कर्फ्यू पास दिए गए हैं. साथ ही कॉन्सटेबल को किया निर्देश है, वो सड़को पर कैसे पहचानेंगे कि एक शख्स जरूरतमंद है और दूसरा नहीं?

जवाब- सरकारी अफसरों को उनके आईकाड पर जाने दिया जाता है. मीडियाकर्मियों से भी उनका आईकार्ड या पीआईबी कार्ड मांगा जाता है. बॉर्डर क्रॉस करने वालों को कर्फ्यू पास दिए गए हैं. उसी आधार पर उनकी आवाजाही तय होती है. बुधवार शाम तक हमनें 4000 से ज्यादा कर्फ्यू पासेज दिए हैं. बाकी आज भी कई लोगों को दिया जा रहा है. इस संबंध में रात तक डाटा आ जाएगा. शहर के लोगों को स्पष्ट कहा गया है कि जिन्हें जरूरी सामान लेना है सिर्फ वही जा सकते हैं. वो चाहें तो कर्फ्यू पास भी ले सकते हैं.

इसके अलावा अगर कोई व्यक्ति अस्पताल जाना चाह रहा है तो उनको पहचानने के लिए सभी ग्राउंड स्टाफ को निर्देश दिया गया है कि वो जरूरी कागजात देखकर उन्हें जाने दें.

सवाल- ट्रकों की आवाजाही को लेकर क्या गाइडलाइन है क्योंकि इससे जरूरी सामानों की आपूर्ति पर असर पड़ सकता है. इसके अलावा इस संकट के हालात में जवानों को सड़क पर भेजने के लिए आपको किस तरह की तैयारी करनी पड़ रही है आप उन्हें कैसे मोटिवेट कर रहे हैं?

जवाब- हमनें अभी ही सभी तरह के ट्रकों की आवाजाही को सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है. केंद्र सरकार ने इस संबंध में स्पष्ट निर्देश दिया था. बॉर्डर्स पर ट्रकों की लंबी लाइन लग गई है. सभी ट्रकों को चेक करना कि उनके अंदर जरूरी सामान है कि नहीं आसान नहीं था. इसलिए उन्हें अब बेरोकटोक आने-जाने की इजाजत है.

सड़क पर काम कर रहे सभी पुलिसकर्मियों के लिए मास्क और सेनेटाइजर की व्यवस्था की गई है. इसके साथ ही उन्हें निर्देश दिया गया है कि वो लोगों से जब भी बात कर रहे हों तो एक निश्चित दूरी का ख्याल रखें और आपस में भी सोशल डिसटेंसिंग का ख्याल रखने को कहा गया है. साथ ही यह भी कहना चाहूंगा कि सभी जवानों नें मुश्तैदी दिखाते हुए अपना काम शुरू कर दिया है, किसी ने काम नहीं करने जैसी कोई बात नहीं कही है.

और पढ़ें- दिल्ली में मोहल्ला क्लीनिक का डॉक्टर संक्रमित, संपर्क में आए मरीजों को क्वारंटीन के आदेश

सवाल- कई राज्यों में पुलिस सख्ती करती नजर आई है, आपने इस संबंध में दिल्ली पुलिस को क्या निर्देश दिए हैं?

जवाब- हमने इस संबंध में सभी पुलिसकर्मियों को ऑडियो क्लिप भेजकर संयम बरतने की अपील की है. साथ ही आम लोगों से एक अपील है कि अगर किसी व्यक्ति को पुलिसकर्मी द्वारा रोका जाता है तो वह उनसे उलझे नहीं. अगर किसी को जरूरी है तो वो हमारे हेल्पलाइन नंबर- 01123469526 पर कॉल कर लें. उन्हें सभी जरूरत की चीजें मिल जाएंगी.

कोरोना पर फुल कवरेज के लि‍ए यहां क्ल‍िक करें

कोरोना कमांडोज़ का हौसला बढ़ाएं और उन्हें शुक्रिया कहें...

कोरोना वायरस अपडेट्स के लिए यहां क्लिक करें...

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay