एडवांस्ड सर्च

लॉकडाउन से पहाड़ों पर मुश्किल हुई जिंदगी, मीलों पैदल चल पुलिस पहुंचा रही राशन

लॉकडाउन की वजह से मैदानी इलाकों में तो लोग जरूरी सामान के लिए निकल पा रहे हैं लेकिन पहाड़ी इलाकों में हालात खराब हैं. पहाड़ी इलाकों में घर दूर-दूर रहते हैं, जिससे एक दिन में ही बाजार से आना-जाना बिना साधन के नहीं हो पाता. इन्हीं गरीबों को राहत देने के लिए टिहरी गढ़वाल जिले की घनसाली पुलिस ने अनोखा कदम उठाया है.

Advertisement
aajtak.in
कृष्ण गोविंद कंसवाल टिहरी गढ़वाल, 03 April 2020
लॉकडाउन से पहाड़ों पर मुश्किल हुई जिंदगी, मीलों पैदल चल पुलिस पहुंचा रही राशन पहाड़ों पर मदद पहुंचाती पुलिस (Photo:aajtak)

  • पहाड़ी इलाकों में गरीबों को हो रही खाने-पीने के सामान की दिक्कत
  • घनसाली इलाके की पुलिस कई किलोमीटर पैदल चलकर दे रही राहत

लॉकडाउन की वजह से देश में चार पहिया वाहनों पर पूरी तरह से रोक लगा दी गई है जिसके बाद पहाड़ों पर जीवन-यापन करने वाले वाशिंदे अपने ही घरों में कैद होकर रह गए हैं. पहाड़ों पर जीवन-यापन करने वाले गरीब लोगों के सामने खाद्य सामग्री की कमी होने लगी क्योंकि दूरस्थ क्षेत्रों के लोगों के पास बाजारों तक पहुंचने के लिए वाहनों की व्यवस्था नहीं है. ऐसे में ग्रामीण बाजारों तक नहीं पहुंच पा रहे.

इसको देखते हुए लॉकडाउन में टिहरी गढ़वाल की घनसाली पुलिस ने एक मुहिम शुरू की और सड़क मार्ग से कई किलोमीटर की दूरी तय कर दूरस्थ क्षेत्रों में जीवन-यापन करने वाले गरीबों के घर तक राशन पहुंचाने का बीड़ा उठाया. गरीबों के घर राशन पहुंचने से काफी राहत मिलती नजर आ रही है.

जंगल में ही खुद का पेट भर रही पुलिस

दरअसल, ग्रामीण क्षेत्रों में बाजार गांवों से काफी दूर स्थित हैं. ऐसे में लॉकडाउन होने के बाद लोग बाजारों तक नहीं पहुंच पा रहे है. बाजार दूर होने की वजह से ग्रामीण अगर अपने घरों से बाजारों की ओर निकलते भी हैं तो समय पर बाजार नही पहुंच सकते और अगर बाजार तक पहुंच भी गए तो घर समय पर नहीं लौट पाएंगे.

कोरोना पर फुल कवरेज के लि‍ए यहां क्ल‍िक करें

ऐसे में घनसाली थाना पुलिस गरीबों के लिए देवदूत बनकर कार्य कर रही है. गरीबों तक घनसाली पुलिस के जवान कई किलोमीटर की पैदल दूरी तय कर जरूरी सामान पहुंचा रहे हैं. गांव की अधिक दूरी की वजह से पुलिस के जवानों को अपने खाने की व्यवस्था भी जंगलों में ही करनी पड़ रही है.

कोरोना कमांडोज़ का हौसला बढ़ाएं और उन्हें शुक्रिया कहें...

घनसाली पुलिस के जवानों का एक वीडियो सामने आया जिसमे घनसाली पुलिस के जवान खुद भी जंगल के बीच खाना खाते नजर आ रहे हैं. खुद की परवाह न करते हुए पुलिस के जवान गरीबों के घर जाकर राशन वितरित कर रहे हैं जिससे गरीब अपना पेट भर पा रहे हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay