एडवांस्ड सर्च

CM योगी बोले- UP में एक्टिव केस से ज्यादा कोरोना मरीज हुए ठीक

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि हमें सतर्क और सुरक्षित रहते हुए बचाव करना है. हमारा निरंतर प्रयास है कि प्रदेश की चिकित्सा व्यवस्था अधिक से अधिक मजबूत बने.

Advertisement
aajtak.in
कुमार अभिषेक लखनऊ, 22 May 2020
CM योगी बोले- UP में एक्टिव केस से ज्यादा कोरोना मरीज हुए ठीक उत्तर प्रदेश में राज्य में 2,130 केस ही एक्टिव हैं (फाइल फोटो-PTI)

  • राज्य में 2,130 केस ही एक्टिव हैं
  • इलाज के बाद 3,099 मरीज हुए ठीक

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने टीम 11 के साथ बैठक के बाद बताया कि प्रदेश में एक्टिव मामलों से अधिक ठीक होकर घर जाने वालों की संख्या है. फिलहाल राज्य में 2,130 केस ही एक्टिव हैं जबकि 3,099 लोग ठीक होकर घर जा चुके हैं.

मुख्यमंत्री ने कहा कि फिर भी हमें सतर्क और सुरक्षित रहते हुए बचाव करना है. हमारा निरंतर प्रयास है कि प्रदेश की चिकित्सा व्यवस्था अधिक से अधिक मजबूत बने. इससे आने वाले प्रवासी कामगारों और श्रमिकों के अलावा प्रदेश के हर नागरिक को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा मिले.

वहीं अपर मुख्य सचिव (गृह) ने कहा कि टीम 11 के साथ बैठक में मुख्यमंत्री योगी ने लॉकडाउन की समीक्षा की. उन्होंने बताया कि सीएम योगी ने निर्देश दिया कि जनपद स्तर पर हर व्यक्ति को चिकित्सा सुविधा मुहैया करवाया जाए. हर व्यक्ति को जिले स्तर पर ही उसके इलाज के अनुसार एल-1, एल-2 और एल-3 अस्पतालों की सुविधा उपलब्ध कराई जाए.

मुख्य सचिव ने बताया कि सीएम योगी के निर्देशों का पालन करते हुए स्वास्थ्य विभाग ने एल-1, एल-2 और एल-3 अस्पतालों में बेड्स की संख्या में बड़ा इजाफा किया है. अब इन अस्पतालों को 78 हजार से अधिक बिस्तरों से लैस कर दिया गया है. आने वाले दिनों में इसे एक लाख तक करने का प्रयास किया जा रहा है.

कोरोना पर फुल कवरेज के लि‍ए यहां क्ल‍िक करें

उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री योगी ने दूसरे राज्यों से आने वाले सभी लोगों के परिजनों से अपील की है कि ये लोग खुद आगे आकर अपने स्वास्थ्य के विषय में जानकारी दें, जिससे उनका इलाज सही समय पर शुरू किया जा सके. सीएम योगी ने इसके लिए ग्राम प्रधानों को भी विशेष रूप से जागरूक रहने का आह्वाहन किया है. भारी संख्या में प्रवासियों के आने के कारण ही सीएम योगी ने स्वास्थ्य विभाग की टेस्टिंग क्षमता को और बढ़ाने का निर्देश देते हुए इसे प्रतिदिन 10 हजार सैंपल टेस्ट करने को कहा है. हालांकि विभाग द्वारा लगभग 7 हजार टेस्ट प्रतिदिन किया जा रहा है.

कोरोना कमांडोज़ का हौसला बढ़ाएं और उन्हें शुक्रिया कहें...

अपर मुख्य सचिव ने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर उत्तर प्रदेश के लिए लगातार श्रमिक स्पेशल ट्रेनों का परिचालन किया जा रहा है. अब तक गुजरात से 355, महाराष्ट्र से 181, पंजाब से 144, राजस्थान से 28, दिल्ली से 36, कर्नाटक से 33 ट्रेन सहित कुल 1154 ट्रेनों की व्यवस्था की गई. इनमें से 841 ट्रेन आ गई हैं जबकि 313 आ रही हैं या फिर एक दो दिनों में पहुंचेंगी.

देश-दुनिया के किस हिस्से में कितना है कोरोना का कहर? यहां क्लिक कर देखें

इन ट्रेनों के माध्यम से अब तक उत्तर प्रदेश में 15 लाख 27 हजार लोगों ने वापसी की है. अब दूसरे चरण में हरियाणा से 3982 बसों से 1 लाख 35 हजार, राजस्थान से 355 बसों से 13224 और मध्य प्रदेश से 1350 बसों से 49 हजार लोगों को लाया गया है. उन्होंने बताया कि 1 मार्च से अब तक 20 लाख लोग यूपी में आये हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement
Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay