एडवांस्ड सर्च

कोरोना: सरकार का दावा- हमारे पास हफ्तेभर में 70 हजार टेस्ट की क्षमता

कोरोना वायरस पर केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने दावा किया है कि हमारे पास हर हफ्ते 70 हजार टेस्ट करने की क्षमता है. देशभर में 111 लैब चल रहे हैं, जिसमें संदिग्धों का टेस्ट हो रहा है.

Advertisement
aajtak.in
aajtak.in नई दिल्ली, 25 March 2020
कोरोना: सरकार का दावा- हमारे पास हफ्तेभर में 70 हजार टेस्ट की क्षमता केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल

  • देशभर में मरीजों की संख्या हुई 511
  • जांच के लिए स्वदेशी किट तैयार

कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या मे भारत में बढ़ती जा रही है. मंगलवार सुबह तक आंकड़ा 508 तक पहुंच गया है. इसमें 10 लोगों की मौत हो चुकी है. कोरोना जांच को लेकर सरकार ने दावा किया है कि हमारे पास 70 हजार टेस्ट प्रति सप्ताह करने की क्षमता है. यह दावा केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने किया है.

पीयूष गोयल ने ट्विटर पर लिखा, 'हमारे पास COVID19 के 70 हजार टेस्ट प्रति सप्ताह करने की क्षमता है Microscope, जबकि अन्य देशों में यह क्षमता कुछ इस तरह है: फ्रांस में 10 हजार, यूके में 16 हजार, अमेरिका में 26 हजार, जर्मनी में 42 हजार, इटली में 52 हजार. भारत में टेस्ट के लिए 111 लैब चल रहे हैं.'

टेस्ट के लिए स्वदेशी किट तैयार

पीयूष गोयल के दावे से पहले पुणे के माइलैब डिस्कवरी सॉल्युशन फर्म ने कोविड-19 का टेस्ट किट तैयार किया है. इस किट को इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च ने मंजूरी दी है. एकदम स्वदेशी तकनीक से इस किट को सिर्फ छह हफ्ते में तैयार किया गया है. एक किट सौ मरीजों की जांच कर सकता है.

अब तक 511 पॉजिटिव केस

अब तक देशभर में कोरोना के 511 मामले सामने आ चुके हैं. कोरोना के खिलाफ सरकार पूरी तरह से तैयार है, लेकिन जनता अपनी सुरक्षा से खिलवाड़ कर रही है. लॉकडाउन के बावजादू कानून की धज्जियां उड़ाई जा रही है. खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अपील करना पड़ा कि लॉकडाउन का गंभीरता से पालन करें.

पीएम मोदी ने की लोगों से अपील

पीएम नरेंद्र मोदी ने सोमवार को लिखा था, 'लॉकडाउन को अभी भी कई लोग गंभीरता से नहीं ले रहे हैं. कृपया करके अपने आप को बचाएं, अपने परिवार को बचाएं, निर्देशों का गंभीरता से पालन करें. राज्य सरकारों से मेरा अनुरोध है कि वो नियमों और कानूनों का पालन करवाएं.'

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay