एडवांस्ड सर्च

कोरोना को लेकर भारत का राहत पैकेज दुनिया के विकसित देशों से कितना अलग? जानिए यहां

डॉलर में देखा जाए तो भारत का पैकेज 22.5 अरब डॉलर का है, जो कि प्रति व्यक्ति करीब 19 डॉलर बैठता है. वहीं विकसित देशों के मुकाबले भारत का पैकेज काफी कम है.

Advertisement
aajtak.in
aajtak.in नई दिल्ली, 27 March 2020
कोरोना को लेकर भारत का राहत पैकेज दुनिया के विकसित देशों से कितना अलग? जानिए यहां देश में कोरोना वायरस का बढ़ा संकट (फोटो-पीटीआई)

  • देश में लगातार बढ़े कोरोना वायरस के मामले
  • केंद्र सरकार ने किया है राहत पैकेज का ऐलान

कोरोना वायरस ने दुनिया के कई देशों को अपनी चपेट में ले रखा है. इससे निपटने के लिए दुनिया के कई देशों ने राहत पैकेज का ऐलान भी किया है. वहीं भारत में भी कोरोना वायरस का संकट बढ़ता जा रहा है. इस बीच सरकार ने गरीबों के लिए 1.70 लाख करोड़ रुपये के राहत पैकेज का ऐलान किया है. हालांकि भारत का राहत पैकेज दुनिया के बाकि देशों से काफी अलग है.

कोरोना पर फुल कवरेज के लि‍ए यहां क्ल‍िक करें

डॉलर में देखा जाए तो भारत का पैकेज 22.5 अरब डॉलर का है, जो कि प्रति व्यक्ति करीब 19 डॉलर बैठता है. वहीं विकसित देशों के मुकाबले भारत का पैकेज काफी कम है. जर्मनी में 610 अरब डॉलर का पैकेज दिया गया है, जो कि प्रति व्यक्ति 7281 डॉलर की मदद है. वहीं ब्रिटेन में 424 अरब डॉलर का पैकेज दिया गया है, जो कि 6246 डॉलर बैठता है.

यह भी पढ़ें: कोरोना वायरस आम सर्दी-जुकाम से कितना अलग? ये होते हैं लक्षण

यह भी पढ़ें: कोरोना वायरस से बचाव है जरूरी, इस एक आदत से रहें बिल्कुल दूर

अमेरिका ने 2 खरब डॉलर के राहत पैकेज का ऐलान किया. जो कि प्रति व्यक्ति 6042 डॉलर होता है. इसके अलावा फ्रांस ने 335 अरब डॉलर का ऐलान किया, जो प्रति व्यक्ति के हिसाब से 5132 डॉलर बैठता है. वहीं स्पेन ने 218 अरब डॉलर के पैकेज का ऐलान किया, जो कि प्रति व्यक्ति 4668 डॉलर बैठता है. ऐसे में भारत के प्रति व्यक्ति 19 डॉलर और बाकि विकसित देशों के प्रति व्यक्ति पैकेज में फर्क साफ दिखाई देता है.

कोरोना कमांडोज़ का हौसला बढ़ाएं और उन्हें शुक्रिया कहें...

देश में कोरोना के कितने मामले?

बता दें कि भारत में लगातार कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों का आंकड़ा बढ़ता ही जा रहा है. अब तक भारत में 690 से ज्यादा कोरोना वायरस के मरीज सामने आ चुके हैं. वहीं 16 मरीजों की मौत भी हो चुकी है. कोरोना के संकट को देखते हुए देश में 21 दिनों का लॉकडाउन लागू किया गया है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay