एडवांस्ड सर्च

पाकिस्तान में भारत से ज्यादा कोरोना मरीज, सामने आए 12 हजार संदिग्ध मामले

पाकिस्तान में कोरोना वायरस के 12,000 संदिग्ध मामले सामने आए हैं. इसकी जानकारी पाकिस्तान के शीर्ष स्वास्थ्य अधिकारी ने दी. उन्होंने बताया कि अभी कोरोना से संक्रमित मरीजों की संख्या 1,495 है.

Advertisement
aajtak.in
aajtak.in नई दिल्ली, 29 March 2020
पाकिस्तान में भारत से ज्यादा कोरोना मरीज, सामने आए 12 हजार संदिग्ध मामले पाकिस्तान भी कोरोना की चपेट में (Photo- Aajtak)

  • पाकिस्तान में भारत से ज्यादा कोरोना से मरीज
  • पाक में 12,000 मामले संदिग्ध, 12 मरीजों की मौत

भारत सहित दुनिया भर के ज्यादातर देश कोरोना के संकट से जूझ रहे हैं. दुनिया भर में लाखों लोग इस जानलेवा बीमारी की चपेट में आ चुके हैं. भारत में इस बीमारी से 1,000 से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं तो वहीं पड़ोसी देश पाकिस्तान कोरोना की चपेट के मामले में भारत से आगे है. पाकिस्तान में कोरोना मरीजों की संख्या 1490 के पार है.

वहीं, पाकिस्तान में कोरोना वायरस (covid-19) के 12,000 संदिग्ध मामले हैं. इसकी जानकारी पाकिस्तान के शीर्ष स्वास्थ्य अधिकारी ने दी. उन्होंने बताया कि अभी (शनिवार तक के आंकड़ों के मुताबिक) कोरोना से संक्रमित मरीजों की संख्या 1,495 है. साथ ही उन्होंने कहा कि पाकिस्तान का पंजाब प्रांत इस जानलेवा बीमारी के नए उपकेंद्र के तौर पर सामने आया है.

स्वास्थ्य सलाहकार जफर मिर्जा ने कोरोना संक्रमण के भयावहता की जानकारी शनिवार को रोजाना की ब्रीफिंग को संबोधित करते हुए दी. साथ ही उन्होंने कोरोना से निपटने के लिए किए गए उपायों के बारे में भी बताया. उन्होंने बताया कि इस समय देश में कोविड-19 के 12,218 संदिग्ध मरीज हैं.

कोरोना पर फुल कवरेज के लि‍ए यहां क्लिक करें

पाकिस्तान में ज्यादातर कोरोना से संक्रमित लोग ईरान से वापस आए थे. बता दें कि कोरोना महामारी से ईरान का बुरा हाल है. वहां कोरोना से 35,408 लोग संक्रमित हैं और 2,517 लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं 11,679 मरीज ठीक हुए हैं.

पाकिस्तान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया, पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में कोरोना से संक्रमित 557 लोग हैं. वहीं सिंध में 469, खैबर-पख्तूनख्वा (केपी) में 188, ब्लूचिस्तान में 133, गिलगित-बाल्टिस्तान (जीबी) में 107, इस्लामाबाद में 39 और पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (POK) में 2 मरीज हैं.

स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया, इस जानलेवा बीमारी से पाकिस्तान में अब तक 12 लोगों की मौत हो चुकी है. 25 लोग ठीक हो चुके हैं. 7 संक्रमित मरीजों की हालत गंभीर है. पाकिस्तान के पंजाब में कोरोना के सबसे ज्यादा संक्रमित मरीज हैं. जहां डेरा गाजी खान जिला में सबसे ज्यादा संक्रमित 207 लोग हैं.

पंजाब में कोरोना से 5 लोगों की मौत

पंजाब के मुख्यमंत्री उस्मान बुजदार ने ट्वीट करते हुए जानकारी दी कि फैसलाबाद में कोविड-19 से एक 22 वर्षीय मरीज की मौत हो गई जिसके बाद इस जानलेवा बीमारी से यहां मरने वालों की संख्या पांच हो गई.

इस्लामाबाद के पॉलीक्लिनिक अस्पताल में एक डॉक्टर कोरोना पॉजिटिव पाया गया. इसके बाद करीब 30 डॉक्टरों ने खुद को क्वारनटीन कर लिया. स्वास्थ्य सलाहकार जफर मिर्जा ने बताया कि मामूली लक्षण वाले सभी लोगों को कोरोना जांच से गुजरना पड़ रहा है.

उन्होंने कहा, पीसीआर (पॉलीमरेज चेन ट्रैक्शन) टेस्ट को दुनिया में सबसे प्रमाणिक माना जाता है. इस जांच के लिए देश में 14 लैब हैं. मिर्जा ने कहा, पाकिस्तान में कोरोना से मौत का अनुपात 0.78 प्रतिशत कई देशों की तुलना में बहुत कम है.

ये भी पढ़ें- देश में 15 मार्च के बाद पकड़ी कोरोना वायरस ने स्पीड, 13 दिन में ही सामने आए 900 से ज्यादा केस

स्वास्थ्य सलाहकार मिर्जा ने कहा, चीन के आठ डॉक्टरों की एक टीम पाकिस्तान पहुंचेगी जो कोरोना से जंग लड़ चुके हैं और यहां वे स्थानीय डॉक्टरों के साथ अपने अनुभव शेयर करेंगे.

वहीं, राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (NDMA) के अध्यक्ष लेफ्टिनेंट जनरल मुहम्मद अफजल ने कहा कि आने वाले दिनों में लैब की संख्या को बढ़ाकर 50 कर दिया जाएगा. उन्होंने बताया, ज्यादातर टेस्टिंग किट और प्रोटेक्टिव गियर चीन से मंगवाए जा रहे हैं और वेंटिलेटर की कमी होने पर वो भी जल्द उपलब्ध कराए जाएंगे. वहीं पाकिस्तान के सुरक्षा सलाहकार मोइद यूसुफ ने बताया कि 4 अप्रैल तक देश का हवाई यातायात निलंबित रहेगा.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay