एडवांस्ड सर्च

दुनिया में कोरोना से 40 हजार से ज्यादा मौत, ब्रिटेन में 24 घंटे में गई 381 जान

ब्रिटेन में मंगलवार को पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस से रिकॉर्ड तोड़ मौतें दर्ज की गईं. पिछले 24 घंटों में ब्रिटेन में कोरोना वायरस संक्रमण से 381 मौतें हुई हैं.

Advertisement
aajtak.in
aajtak.in लंदन/ वाशिंगटन, 01 April 2020
दुनिया में कोरोना से 40 हजार से ज्यादा मौत, ब्रिटेन में 24 घंटे में गई 381 जान ब्रिटेन में मंगलवार को पिछले 24 घंटों में रिकॉर्ड तोड़ मौतें दर्ज की गईं (फोटो-PTI)

  • ब्रिटेन में मंगलवार को पिछले 24 घंटों में रिकॉर्ड मौत
  • फ्रांस में पिछले 24 घंटों में कोरोना के चलते 499 मौतें

ब्रिटेन में मंगलवार को पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस से रिकॉर्ड तोड़ मौतें दर्ज की गईं. पिछले 24 घंटों में ब्रिटेन में कोरोना वायरस संक्रमण से 381 मौतें हुई हैं. यह आंकड़ा पहले 24 घंटों में हुई मौतों से दोगुना है. ब्रिटेन के स्वास्थ्य मंत्रालय के 30 मार्च की शाम पांच बजे तक के ट्विटर पेज के मुताबिक ब्रिटेन में अस्पताल में भर्ती कोरोना संक्रमितों को 1,789 लोगों की मौत हो चुकी है. सोमवार को यह आंकड़ा 1,408 था.

वहीं फ्रांस में भी पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के चलते 499 मौतें हो चुकी हैं. फ्रांस में जब से कोरोना वायरस का कहर शुरू हुआ है, तब से मौत का यह सबसे बड़ा आंकड़ा है. फ्रांस में अस्पताल में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या बढ़कर अब 3,523 हो चुकी है.

कोरोना पर फुल कवरेज के लि‍ए यहां क्ल‍िक करें

स्वास्थ्य अधिकारी जेरोम सॉलोमन ने पत्रकारों से बताया कि फ्रांस में COVID-19 से पीड़ित 22,757 लोग अस्पताल में भर्ती हैं, जिनमें से 5,565 गहन निगरानी में रखे गए हैं. फ्रांस में मरने वालों को यह वो आंकड़ा जिनकी मौत अस्पताल में हो रही है.

अगले दो सप्ताह अमेरिका के लिए खतरनाक

वहीं राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि अमेरिका में अगले दो सप्ताह में कोरोना वायरस के कारण मृत्यु दर सर्वाधिक हो सकती है. इस आशंका को देखते हुए उन्होंने सामाजिक दूरी बनाने समेत कोरोना वायरस संबंधी अन्य दिशा-निर्देशों की अवधि बढ़ाकर 30 अप्रैल कर दी है.

कोरोना कमांडोज़ का हौसला बढ़ाएं और उन्हें शुक्रिया कहें...

अमेरिका इस संकट से 1 जून तक उबर जाएगा, देशवासियों को यह आश्वासन देते हुए ट्रंप ने कहा कि दो शीर्ष जन स्वास्थ्य सलाहकारों एवं कोरोना वायरस पर व्हाउट हाउस कार्यबल के सदस्यों- डॉ. देबोरा बिक्स और डॉ. एंथनी फॉसी की सलाह के आधार पर उन्हें सामाजिक मेलजोल से दूरी संबंधी उपायों की अवधि 30 अप्रैल तक बढ़ानी होगी.

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक ट्रंप ने कोरोना वायरस पर अपनी दूसरी रोज गार्डन प्रेसवार्ता में कहा, “उनका कहना है कि जिन बचाव उपायों को हम लागू कर रहे हैं वे काफी हद तक संक्रमण के नए मामलों और असमय हो रही मौतों की संख्या घटा सकते हैं.”उन्होंने कहा, “मैं चाहता हूं कि अमेरिका के लोग यह जानें कि आपके नि:स्वार्थ एवं साहसिक प्रयास देश में कई जानें बचा रहे हैं. आप बदलाव ला रहे हैं. अनुमान दर्शाते हैं कि दो हफ्तों में मृत्यु दर बेहद ऊंचाई पर पहुंच जाएगी.”

चीन से आगे निकला अमेरिका

अमेरिका में कोरोना वायरस से 3,415 मौतें हुई हैं, बाल्टीमोर स्थित विश्वविद्यालय ने कहा है कि चीन में आधिकारिक तौर पर 3,309 से अधिक की मौत रिपोर्ट की गई. यानी कोरोना से मौत के मामले में अमेरिका चीन से आगे निकल चुका है. जॉन्स हॉपकिंस के अनुसार, इटली में सबसे अधिक वायरस से 12,428 मौतें हुई हैं. इसके बाद स्पेन में 8,269 लोग कोरोना संक्रमण से दम तोड़ चुके हैं. उसके बाद संयुक्त राज्य अमेरिका स्थान आता है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay