एडवांस्ड सर्च

चेन्नई में आज बहाल हो जाएंगी सभी उड़ानें, हवाई बचाव अभ‍ियान बंद

बाढ़ से बर्बाद हुई चेन्नई में जलस्तर अब धीरे-धीरे कम होने से स्थिति सामान्य होने लगी है.

Advertisement
aajtak.in [Edited By: स्वपनल सोनल]चेन्नई, 08 December 2015
चेन्नई में आज बहाल हो जाएंगी सभी उड़ानें, हवाई बचाव अभ‍ियान बंद चेन्नई में बाढ़ और बारिश से बाद कुछ ऐसे हैं हालात

बाढ़ से बर्बाद हुई चेन्नई में जलस्तर अब धीरे-धीरे कम होने से स्थिति सामान्य होने लगी है. हालांकि शहर को पटरी पर लौटने में अभी काफी समय लगेगा, लेकिन फिलहाल परिस्थि‍ति बदलने लगी है. ऐसे में रक्षा बलों ने बचाव अभियान के लिए अपनी उड़ानें भी बंद कर दी हैं.

वायु सेना के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि शहर में बाढ़ के बाद जलस्तर में खासी कमी आयी है. शनिवार शाम से सभी हवाई राहत और बचाव कार्य रोक दिए गए हैं. उन्होंने कहा कि तमिलनाडु सरकार या केंद्र की ओर से आगे कोई संवाद नहीं मिला है, क्योंकि शहर में स्थिति धीरे धीरे सामान्य हो रही है. पिछले कुछ दिनों में रक्षा बलों और एनडीआरएफ की समन्वित टीम के जरिए वायुसेना ने करीब 1500 लोगों को हवाई मार्ग से सुरक्षित निकाला.

चेन्नई से करीब 70 किलोमीटर दूर स्थित नौसेना के अराक्कोनम अड्डे से एक असैनिक विमान और सी-17 विमान से करीब 400 लोगों को दिल्ली और हैदराबाद पहुंचाया गया. इनमें छात्र भी शामिल थे. शहर से करीब 30 किलोमीटर दक्षिण में स्थित वायुसेना के तंबाराम अड्डे और अराक्कोनम अड्डे के जरिए राहत एवं बचाव अभियान चलाया गया. बचाव अभियान में विभिन्न स्थानों से आई वायुसेना की इकाइयों ने भाग लिया. उन्होंने बताया कि अब सभी इकाइयां अपने मूल स्थान पर लौट रही हैं क्योंकि उड़ानें बंद हो गई हैं.

सोमवार से शुरू होंगी घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानें
नौसेना के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि अराक्कोनम से रविवार सुबह एक असैनिक विमान हैदराबाद के लिए रवाना हुआ, जिसमें करीब 50 लोग सवार थे. स्थिति में सुधार के साथ ही यहां से दिन में वाणिज्यिक उड़ानें शुरू हो गई और सुबह पोर्ट ब्लेयर के लिए एयर इंडिया की पहली उड़ान रवाना हुई, जबकि सोमवार से हवाई अड्डे से दिन और रात की घरेलू व अंतरराष्ट्रीय सभी उड़ानें शुरू हो जाएंगी.

भारतीय हवाई अड्डा प्राधिकरण ने एक बयान में कहा कि सोमवार यानी सात दिसंबर को सुबह छह बजे से चेन्नई हवाई अड्डे पर घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानें दिन और रात हर समय चालू रहेंगी. प्राधिकरण के एक प्रवक्ता ने कहा कि इसके पहले डीजीसीए ने रात में विमानों के परिचालन के लिए निरीक्षण किया था.

स्कूल-कॉलेजों में छुट्टियां
राज्य सरकार ने एहतियाती कदम उठाते हुए चेन्नई, कांचीपुरम और तिरूवल्लूर आदि जिलों में स्कूलों और कालेजों में सोमवार को छुट्टियां घोषित कर दी हैं. राज्य सरकार ने राहत कार्य भी तेज कर दिए हैं और उत्तरी चेन्नई सहित विभिन्न क्षेत्रों में मंत्रीगण राहत वितरण का जायजा ले रहे हैं.

सब्जियों की बिक्री के लिए मोबाइल दुकानें
शहर और उपनगरीय इलाकों में चिकित्सा शिविर लगाए जा रहे हैं. मेडिकल जांच के अलावा लोगों को हर्बल नीम पेय 'नीलवेम्बु कुदिनीर' दिया जा रहा है. यह पेय शरीर में दर्द के अलावा विभिन्न प्रकार के बुखारों पर नियंत्रण में कारगार है. आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति में सुधार के लिए किए जा रहे प्रयासों के तहत सरकार की ओर से यहां सब्जियों की बिक्री के लिए 11 मोबाइल दुकानें शुरू की गई हैं.

81 फीसदी पेट्रोल पम्प चालू
चेन्नई निगम ने बताया कि 24,500 सफाईकर्मी शहर को साफ करने में जुटे हुए हैं. इनमें से करीब दो हजार कर्मी अन्य जिलों से हैं. सेना की दो टुकड़ी राहत कार्य के लिए कुडलूर पहुंच गई है, जहां करीब 140 गांव जलमग्न हैं. पेट्रोल और डीजल की आपूर्ति को लेकर जताई गई आशंकाओं को दूर करते हुए इंडियन ऑयल कॉपरेरेशन ने कहा कि शहर और उपगनरीय क्षेत्र में उसके 81 फीसदी पम्प पूरी आपूर्ति के साथ काम कर रहे हैं.

कई बैकों में शुरू हुआ कामकाज
कई निजी और सरकारी बैंकों ने भी रविवार को काम किया ताकि बारिश के कारण लंबित कामकाज को पूरा किया जा सके. इसके साथ ही एटीएम सेवाएं सुचारू हो गई हैं. इस बीच दक्षिण रेलवे ने 'परिचालनगत' वजहों से तीन ट्रेनों को रद्द किए जाने की घोषणा की.

मुख्यमंत्री ने की सांत्वना राशि की घोषणा
मुख्यमंत्री जयललिता ने उन सात लोगों के परिजनों को चार-चार लाख रुपये की सांत्वना राशि मंजूर की, जिनकी एक से चार दिसंबर के बीच तमिननाडु के विभिन्न हिस्सों में बारिश के कारण मौत हो गई थी. राज्य सरकार ने एक विज्ञप्ति में कहा कि ऑक्सीजन की कमी से निपटने के लिए अन्य राज्यों से 50 हजार लीटर मेडिकल ऑक्सीजन की खरीद की गई है. स्वास्थ्य मंत्री विजयभास्कर आक्सीजन की आपूर्ति पर नजर रख रहे हैं.

हाल ही एक निजी अस्पताल में ऑक्सीजन और वेंटिलेटर के बंद हो जाने के कारण 18 लोगों की मौत हो गई थी. बताया जाता है कि बारिश के कारण अस्पताल का जेनरेटर सेट पानी में डूब गया था.

ट्रेन सेवाओं की बहाली शुरू
स्थिति में सुधार के साथ ही विजयवाड़ा-चेन्नई रेलखंड पर ट्रेन सेवाएं बहाल कर दी गई हैं. एक वरिष्ठ रेल अधिकारी ने बताया कि ट्रेनें अपने समय से चल रही हैं. दक्षिण मध्य रेलवे में विजयवाड़ा डिवीजन के अतिरिक्त मंडलीय रेल प्रबंधक के वेणुगोपाल राव ने बताया कि विजयवाड़ा-चेन्नई खंड पर शनिवार देर रात सेवाएं पूरी तरह से बहाल कर दी गईं. उन्होंने बताया कि नई दिल्ली या हावड़ा से चलने वाली लंबी दूरी की कुछ एक ट्रेनें रेक प्रबंधन के रद्द हैं. उन्होंने बताया कि सोमवार तक वे बहाल हो जाएंगी.

राहुल गांधी जाएंगे चेन्नई!
कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी इस सप्ताह बाढ़ प्रभावित चेन्नई के दौरे पर जा सकते हैं. पार्टी सूत्रों ने बताया कि गांधी आठ दिसंबर को वहां जा सकते हैं. बाढ़ से प्रभावित शहर में आम जिंदगी को पटरी पर लाने के लिए जद्दोजहद जारी है.

Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay