एडवांस्ड सर्च

हम भारत के साथ व्यापार और बढ़ाना चाहते हैं: बराक ओबामा

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने रविवार को कहा कि भले ही भारत और अमेरिका का द्विपक्षीय व्यापार 100 अरब डॉलर का रिकॉर्ड स्तर छू गया है, लेकिन ‘हम भारत के साथ और व्यापार करना चाहते हैं.’ दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में उन्होंने कहा, ‘पिछले कुछ सालों में हमारे दोनों देशों के बीच व्यापार करीब 60 फीसदी बढ़कर 100 अरब डॉलर के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया है.

Advertisement
aajtak.in
aajtak.in [Edited By: दिगपाल सिंह]नई दिल्ली, 26 January 2015
हम भारत के साथ व्यापार और बढ़ाना चाहते हैं: बराक ओबामा अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने रविवार को कहा कि भले ही भारत और अमेरिका का द्विपक्षीय व्यापार 100 अरब डॉलर का रिकॉर्ड स्तर छू गया है, लेकिन हम भारत के साथ और व्यापार करना चाहते हैं. दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में उन्होंने कहा, ‘पिछले कुछ सालों में हमारे दोनों देशों के बीच व्यापार करीब 60 फीसदी बढ़कर 100 अरब डॉलर के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया है. हम और व्यापार चाहते हैं.’ तीन दिन की भारत यात्रा पर आए ओबामा ने सरकार द्वारा किए जा रहे सुधार के उपायों का स्वागत किया.

ओबामा ने कहा, ‘हम उन सुधारों का स्वागत करते हैं जो प्रधानमंत्री भारत में कारोबार में सुगमता के लिए आगे बढ़ा रहे हैं.’ व्यापार व आर्थिक साझीदारी हमारे लोगों के दैनिक जीवन में सुधार लाने पर केंद्रित होना चाहिए.’ अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा, ‘प्रधानमंत्री मोदी ने बैंक खातों के साथ और ज्यादा संख्या में भारतीयों को सशक्त बनाने व लोगों के लिए स्वच्छ पेयजल सुनिश्चित करने के अपने महत्वाकांक्षी प्रयासों के बारे में मुझे बताया है और हम इन प्रयासों में साझीदार बनना चाहते हैं.’ उन्होंने यह भी कहा कि दोनों पक्ष द्विपक्षीय निवेश संधि पर बातचीत दोबारा शुरू करने पर सहमत हुए हैं. प्रस्तावित संधि का लक्ष्य दोनों देशों के बीच निवेश को संरक्षण देना है.

मई, 2014 में केंद्र में सत्ता संभालने वाली मोदी सरकार ने विदेशी निवेश आकर्ष‍ित करने के लिए कई उपाय किए हैं, जिनमें रक्षा और बीमा क्षेत्रों में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) नियमों को उदार करना शामिल है.

- इनपुट भाषा से

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay