एडवांस्ड सर्च

ट्रेड वार से मुकाबला: अपनी अर्थव्यवस्था में 109 अरब डॉलर रकम झोंकेगा चीन

चीन ने अमेरिकी ट्रेड वार से मुकाबले के लिए कमर कस ली है. चीन सरकार ने बैंकों के लिए जरूरी एक नियम में ढील देकर अपनी अर्थव्यवस्था में करीब 109 अरब डॉलर की अतिरिक्त रकम प्रवाहित करने का निर्णय लिया है.

Advertisement
aajtak.in
दिनेश अग्रहरि नई दिल्ली, 08 October 2018
ट्रेड वार से मुकाबला: अपनी अर्थव्यवस्था में 109 अरब डॉलर रकम झोंकेगा चीन प्रतीकात्मक तस्वीर (फोटो-रायटर्स)

अमेरिका से ट्रेड वार से मुकाबले के लिए चीन अपनी अर्थव्यवस्था में 109 अरब डॉलर तक की नकदी झोंकने जा रहा है. यह नकदी बैंकों के लिए आरक्षित आवश्यक अनुपात में कमी लाकर निकाली जाएगी.

चीन के केंद्रीय बैंक ने रविवार को कहा कि वह 15 अक्टूबर से आरक्षित आवश्यक अनुपात (आरआरआर) में एक प्रतिशत की कमी लाएगा. इससे करीब 109.2 अरब डॉलर की अतिरिक्त नकदी बैंकिंग प्रणाली में आ जाएगी. अमेरिका के साथ गहराते व्यापार युद्ध के बीच चीन ने यह कदम उठाया है. 

समाचार एजेंसी पीटीआई के अनुसार, बीजिंग द्वारा बुनियादी ढांचे से जुड़ी योजनाओं को गति देने के संकल्प जताने और अर्थव्यवस्था में अधिक मंदी के संकेत के बाद पीपल्स बैंक ऑफ चाइना (पीबीओसी) ने चौथी बार आरक्षी अनुपात में कटौती की है. इनमें से करीब 65 अरब डॉलर की नकदी का इस्तेमाल बैंक उन मध्यम अवधि के कर्ज के भुगतान (बॉन्ड आदि) के लिए करेंगे, जो 15 अक्टूबर को मैच्योर हो रहे हैं.

पीबीओसी ने कहा कि वह आरआरआर में एक प्रतिशत तक की कटौती करेगा. इससे बैंकों में 1.2 लाख करोड़ युआन की अतिरिक्त नकदी आ जाएगी. इसके अलावा 750 अरब युआन की नकदी को बैंक कर्ज आदि के द्वारा बाजार में भेजेंगे.

इससे उम्मीद है कि चीन में निजी व्यापार मजबूत होगा और वे अमेरिकी ट्रेड वार से बेहतर मुकाबला कर पाएंगे. गौरतलब है कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने जून महीने में चीनी निर्यात पर अरबों डॉलर का अतिरिक्त टैरिफ लगाकर एक तरह से ट्रेड वार की शुरुआत कर दी थी. 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay