एडवांस्ड सर्च

अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप के दौरे पर ट्रेड डील न सही, होगी ये महत्वपूर्ण कारोबारी पहल

US President India visit अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप दो दिन की भारत यात्रा पर सोमवार को आ रहे हैं. उनकी इस यात्रा के दौरान कोई बड़ी ट्रेड डील नहीं होगी, लेकिन कई छोटी कारोबारी पहलें हो सकती हैं.

Advertisement
aajtak.in
aajtak.in नई दिल्ली, 24 February 2020
अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप के दौरे पर ट्रेड डील न सही, होगी ये महत्वपूर्ण कारोबारी पहल US President India visit अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भारत के लिए रवाना हो चुके हैं (फोटो: AP)

  • अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप सोमवार को भारत दौरे पर आ रहे हैं
  • उनकी इस यात्रा के दौरान कई महत्वपूर्ण समझौते होंगे
  • ट्रंप ने किसी बड़ी ट्रेड डील की संभावना से किया है इंकार
  • उनकी इस यात्रा के दौरान छोटी कारोबारी पहलें हो सकती हैं

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप आज यानी सोमवार को भारत दौरे पर आ रहे हैं. उनकी इस दो दिवसीय यात्रा के दौरान कोई बड़ी ट्रेड डील तो नहीं होने वाली, लेकिन कई छोटी कारोबारी पहलें हो सकती हैं. इनमें से ही एक है मंगलवार को शुरू होने वाला यूएस-इंडिया टैक्स फोरम.

मंगलवार को होगी शुरुआत

उद्योग एवं सरकारी एजेंसियों के लिए कर संबंधी नीतियों के निर्धारण की राह सुगम बनाने के लिए अमेरिका और भारत के बीच द्विपक्षीय सहयोग से एक पहल की शुरुआत की जा रही है जिसके तहत मंगलवार को अमेरिका-भारत रणनीतिक साझेदारी मंच (यूएसआईएसपीएफ) द्वारा 'यूएस-इंडिया टैक्स फोरम' की शुरुआत की जाएगी. 

इस फोरम में फॉर्च्यून 500 कंपनियों के 50 से अधिक टैक्स एक्सपर्ट और वित्त मंत्रालय, केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी), जीएसटी परिषद और केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर एवं सीमा शुल्क (सीबीआईसी) के अधिकारी शामिल होंगे. यह जानकारी रविवार को यूएसआईएसपीएफ की ओर से जारी एक बयान में दी गई.

इसे भी पढ़ें: ‘नमस्ते ट्रंप’ कहने को तैयार भारत, अहमदाबाद एयरपोर्ट पर मोदी करेंगे US राष्ट्रपति का स्वागत

क्या करेगा फोरम

न्यूज एजेंसी आईएएनएस के अनुसार, कर नीति पारदर्शिता और सक्षमता के संबंध में फीडबैक साझा करने के लिए सरकार के साथ फोरम की बैठक नियमित आधार पर होगी. बहुपक्षीय एवं एक पक्षीय कर संधियों के बीच कर नीति संबंधी सदभाव सुनिश्चित करने के लिए भी यह फोरम सरकार के साथ मिलकर काम करेगा. 

कौन होगा शामिल

यूएसआईएसपीएफ के साथ-साथ भारतीय वाणिज्य एवं उद्योग महासंघ (फिक्की), ऑब्जर्वर रिसर्च फाउंडेशन (ओरआरएफ) भी यूएस-इंडिया फोरम का आयोजन करेगा जिसमें भारत और अमेरिका के मौजूदा व पूर्व सरकारी अधिकारी और निजी क्षेत्र के अग्रणी लोग मौजूद होंगे. 

इसे भी पढ़ें: मसाला चाय-कॉर्न समोसा, गुजराती अंदाज में होगी राष्ट्रपति ट्रंप की खातिरदारी

यूएसआईएसपीएफ के प्रेसीडेंट व सीईओ मुकेश अघी ने कहा, 'राष्ट्रपति ट्रंप के दौरे से निस्संदेह दुनिया के सबसे पुराने और बड़े लोकतंत्रों के बीच वाणिज्यिक एवं रणनीतिक साझेदारी को मजबूती मिलेगी. दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय व्यापार 2019 में 12 फीसदी बढ़कर 160 अरब डॉलर हो गया जो दोनों देशों की मजबूत वाणिज्यिक साझेदारी को दर्शाता है.'  

रविवार को भारत के लिए रवाना होने से पहले राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा, 'मैं भारत के लोगों से मिलने के लिए उत्सुक हूं, हम लाखों लोगों से मिलेंगे. मुझे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ बहुत अच्छा लगता है, पीएम मोदी मेरे मित्र हैं.'

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay