एडवांस्ड सर्च

Advertisement

बदल गए हैं आधार अपडेट करने के चार्जेज, जानिए अब कितना देना होगा

मोबाइल फोन, बैंक अकाउंट और अन्‍य कई सरकारी सेवाओं को आधार से लिंक करना अनिवार्य कर दिया गया है. लिंक करने की आखिरी तारीख 31 मार्च भी जल्‍द आने वाली है.
बदल गए हैं आधार अपडेट करने के चार्जेज, जानिए अब कितना देना होगा आधार कार्ड
aajtak.in [Edited by: विकास जोशी]नई दिल्‍ली, 05 February 2018

मोबाइल फोन, बैंक अकाउंट और अन्‍य कई सरकारी सेवाओं को आधार से लिंक करना अनिवार्य कर दिया गया है. लिंक करने की आखिरी तारीख 31 मार्च भी जल्‍द आने वाली है.

इसको देखते हुए अगर आप आधार में जानकारी अपडेट करने की तैयारी कर रहे हैं, तो जान लीजिए कि आधार अपडेट करने की खातिर लगने वाले चार्जेज बदल चुके हैं.

आधार अथॉरिटी यूआईडीएआई के मुताबिक आधार में नाम, जन्‍म तारीख और बायोमैट्र‍िक समेत अन्‍य जानकारी अपडेट करने के लिए आपको 25 रुपये प्‍लस 18 फीसदी जीएसटी देना होगा.

बता दें कि पहले इसके लिए आपको सिर्फ 25 रुपये देने पड़ते थे. जीएसटी जुड़ने के बाद आपको तकरीबन 30 रुपये इसके लिए चुकाने पड़ेंगे.

आधार अथॉरिटी यूआईडीएआई ने खुद ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है. इस ट्वीट में अथॉरिटी ने बताया कि आपको किस सेवा के लिए चार्ज देना पड़ेगा और आधार से जुड़ा कौन से काम के लिए आपको फीस नहीं भरनी होगी.

आधार एनरोलमेंट :

आप अगर पहली बार आधार कार्ड के लिए एनरोल कर रहे हैं, तो इसके लिए आपको किसी भी तरह का चार्ज नहीं देना होता है. यह बिल्‍कुल मुफ्त है.

बायोमैट्र‍िक अपडेट :

अगर आप बच्‍चों का बायोमैट्रिक अपडेट करना चाहते हैं, तो इसके लिए भी आपको किसी तरह का चार्ज नहीं देना होता है. इसे आप एनरोलमेंट सेंटर जाकर बिल्‍कुल मुफ्त में कर सकते हैं

नाम बदलना है :

अगर आप आधार कार्ड में अपना नाम, पता, मोबाइल, ईमेल जैसी कोई भी जानकारी अपडेट करनी है, तो इसके लिए आपको चार्ज देना होगा. ये चार्ज भी तय हैं. इन सब कामों के लिए आपको 25 रुपये प्‍लस 18 फीसदी जीएसटी देना होगा, जो करीब 30 रुपये हो जाता है. आधार अथॉरिटी यूआईडीएआई ने खुद इसकी जानकारी दी है.

प्रिंट आउट :

यूआईडीएआई ने एनरोलमेंट सेंटर से ब्‍लैक एंड व्‍हाइट प्रिंटआउट लेने के लिए भी चार्ज तय किया हुआ है. इसके लिए कोई भी सेंटर आप से 10 रुपये से ज्‍यादा नहीं वसूल सकता.

कलर प्रिंट आउट :

हालांकि अगर आप कलर प्र‍िंटआउट लेना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको 20 रुपये तक चुकाने पड़ेंगे. पिछले दिनों आधार अपडेट करने के नाम पर हजारों रुपये की अवैध वसूली करने का मामला सामने आया था. अगर कोई आप से भी अवैध वसूली करने की कोशिश करे, तो इसकी आप शिकायत कर सकते हैं.  

यहां करें शिकायत:

ऐसे मामलों की शिकायत के लिए आप टॉल फ्री नंबर 1947 पर कॉल कर सकते हैं. इसके साथ ही आप help@uidai.gov.in पर ईमेल भी कर सकते हैं.

Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay