एडवांस्ड सर्च

क्या एक ही सीट से चुनाव लड़ेंगे PM मोदी? वडोदरा से BJP ने उतारा उम्मीदवार

भारतीय जनता पार्टी ने शनिवार देर शाम लोकसभा चुनाव के लिए 46 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर दी है. लोकसभा चुनाव के लिए बीजेपी अबतक कुल 286 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर चुकी है. आज देर शाम जारी हुई सूची में वडोदरा के प्रत्याशी का भी नाम है.

Advertisement
aajtak.in [Edited by: देवांग दुबे]नई दिल्ली, 23 March 2019
क्या एक ही सीट से चुनाव लड़ेंगे PM मोदी? वडोदरा से BJP ने उतारा उम्मीदवार पीएम मोदी(फाइल फोटो)

भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने शनिवार देर शाम लोकसभा चुनाव के लिए 46 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर दी है. लोकसभा चुनाव के लिए बीजेपी अब तक कुल 286 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर चुकी है. आज देर शाम जारी हुई नई सूची में वडोदरा के प्रत्याशी का भी नाम है. पार्टी ने वडोदरा से रंजन बेन भट्ट को टिकट दिया है. इस ऐलान के साथ ही यह भी साफ हो गया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वडोदरा सीट से लोकसभा का चुनाव नहीं लड़ेंगे.

बता दें कि 2014 का लोकसभा चुनाव पीएम मोदी ने 2 सीटों से लड़ा था. पीएम मोदी गुजरात के वडोदरा और वाराणसी से लोकसभा चुनाव लड़े थे. दोनों ही सीटों पर उन्होंने जीत हासिल की थी. हालांकि बाद में उन्होंने वडोदरा सीट छोड़ दिया था और वाराणसी सीट को चुना था.

ऐसे कयास लगाए जा रहे थे कि पीएम मोदी इस बार भी दो सीटों से लोकसभा चुनाव लड़ सकते हैं. वाराणसी से जहां पीएम मोदी एक बार फिर किस्मत आजमा रहे हैं तो वहीं ऐसी चर्चा थी कि पीएम मोदी इस बार फिर वडोदरा सीट से भी चुनावी मैदान में उतरेंगे. वहीं ओडिशा के पुरी सीट को लेकर भी पीएम मोदी के नाम की चर्चा थी. लेकिन आज दोपहर जारी हुई एक और लिस्ट में पार्टी ने प्रवक्ता संबित पात्रा को पुरी से टिकट दिया.

यानी वडोदरा और पुरी सीट को लेकर जारी कयासों पर विराम लग गया है. अब देखने वाली बात ये होगी कि पीएम मोदी वाराणसी के अलावा दूसरी सीट कौन सी पसंद करते हैं या फिर वो एक ही सीट से इस बार चुनाव लड़ेंगे.

2014 में मधुसूदन मिस्त्री को दी थी मात

पीएम मोदी ने 2014 के लोकसभा चुनाव में वडोदरा सीट पर पीएम मोदी के सामने कांग्रेस के मधुसूदन मिस्त्री थे. वह मोदी की लोकप्रियता के सामने कहीं नहीं टिक पाए. नरेंद्र मोदी को साढ़े आठ लाख से ज्यादा वोट मिले, जबकि मधुसूदन मिस्त्री पौने तीन लाख वोट ही पा सके. मोदी ने उन्हें 5 लाख 70 हजार 128 मतों से हराया.

पीएम मोदी द्वारा सीट खाली करने के बाद हुए उपचुनाव में इस सीट से बीजेपी की रंजनबेन भट्ट ने बाजी मारी थी. उनके सामने कांग्रेस के नरेंद्र रावत थे. रंजनबेन भट्ट वडोदरा शहर की उप महापौर रही हैं. जबकि नरेंद्र रावत वडोदरा कांग्रेस के अध्यक्ष रहे.

वडोदरा सीट के बारे में

वडोदरा लोकसभा क्षेत्र की आबादी 22,98,052 है. इसमें 19.85% आबादी ग्रामीण और 80.15% आबादी शहरी है. अनुसूचित जाति की आबादी 6.37 प्रतिशत और 6.17 प्रतिशत अनुसूचित जनजाति की है. 2018 की वोटर लिस्ट के मुताबिक, यहां 17,516,37 वोटर हैं. करीब 10 फीसदी यहां मुस्लिम आबादी है. वडोदरा लोकसभा सीट के तहत सावली, सयाजीगंज, मंजलपुर, वाघोडिया, अकोटा, रावपुरा और वडोदरा सिटी विधानसभा सीट आती हैं. वडोदरा सिटी सीट अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित है.

पाएं आजतक की ताज़ा खबरें! news लिखकर 52424 पर SMS करें. एयरटेल, वोडाफ़ोन और आइडिया यूज़र्स. शर्तें लागू
Advertisement
पाएं आजतक की ताज़ा खबरें! news लिखकर 52424 पर SMS करें. एयरटेल, वोडाफ़ोन और आइडिया यूज़र्स. शर्तें लागू
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay