एडवांस्ड सर्च

जुलाई में शुरू होगी डबल डेकर AC ट्रेन, कम किराया ज्यादा लग्जरी

भारतीय रेल जुलाई में शानदार डबल-डेकर AC ट्रेन (उदय) एक्सप्रेस की शुरुआत करने जा रही है. आराम से बैठने वाली कुर्सियों से सजे होने के साथ, इस 120 सीटों वाले AC डिब्बे में वेंडिंग मशीनों से यात्रियों को खाना और चाय-कोल्ड ड्रिंक परोसा जाएगा.  

Advertisement
aajtak.in
साकेत सिंह बघेल / BHASHA नई दिल्ली, 24 April 2017
जुलाई में शुरू होगी डबल डेकर AC ट्रेन, कम किराया ज्यादा लग्जरी प्रतीकात्मक फोटो

भारतीय रेल जुलाई में शानदार डबल-डेकर AC ट्रेन (उदय) एक्सप्रेस की शुरुआत करेगी. ये ट्रेन रातभर की यात्रा वाली एक स्पेशल कैटेगरी की सेवा होगी जो ज्यादा डिमांड वाले रूट पर चला करेगी. आराम से बैठने वाली कुर्सियों से सजे होने के साथ, इस 120 सीटों वाले AC डिब्बे में वेंडिंग मशीनों से यात्रियों को खाना और चाय-कोल्ड ड्रिंक परोसा जाएगा.

लग्जरी सर्विस
उदय सेवा दिल्ली-लखनऊ जैसे ज्यादा डिमांड वाले रूट पर चलेगी और इसका किराया रेगुलर मेल और एक्सप्रेस ट्रेन के AC-III के किराए से कम होगा. सभी डिब्बों में वाई-फाई स्पीकर प्रोसेस से लैस बड़े पर्दे वाले LCD लगे होंगे.

कम किराया
रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि डबल डेकर उदय में 3AC की तुलना में कम किराए में ही यात्रियों को बेहतर सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी.

ज्यादा कैपेसिटी
इस ट्रेन में अन्य ट्रेनों की तुलना में 40 प्रतिशत अधिक यात्रियों को ले जाने की सुविधा होगी जिससे ज्यादा डिमांड वाले रूट पर भीड़ को कम करने में मदद मिलेगी.

आरामदायक यात्रा
अधिकारी ने बताया कि रात की सेवा होने के बावजदू इसमें स्लीपर बर्थ नहीं होगा , लेकिन इसमें कई एक्सट्रा फैसिलिटी के साथ यात्रा को आरामदायक बनाने का प्रयास किया गया है.

बता दें कि इस ट्रेन की घोषणा रेल बजट 2016-17 में की गयी है. उम्मीद है कि ये ट्रेन व्यस्त रहने वाले मार्गों पर 110 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से चलगी.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay