एडवांस्ड सर्च

जोमैटो ने खरीदा ऊबर ईट्स, क्‍या छिड़ने वाला है ऑनलाइन फूड वॉर?

ऑनलाइन फूड डिलिवरी कंपनी जोमैटो ने ऊबर ईट्स इंडिया को खरीद लिया है. फिलहाल, ऊबर ईट्स के 41 शहरों में 26,000 रेस्तरां हैं.

Advertisement
aajtak.in
aajtak.in नई दिल्‍ली, 21 January 2020
जोमैटो ने खरीदा ऊबर ईट्स, क्‍या छिड़ने वाला है ऑनलाइन फूड वॉर? जोमैटो के अधिग्रहण से उठे सवाल

  • ऊबर को जोमैटो में 9.99 फीसदी हिस्सेदारी मिलेगी
  • फिलहाल ऊबर ईट्स के 41 शहरों में 26 हजार रेस्तरां

टेलीकॉम और ई-कॉमर्स के बाद अब ऑनलाइन फूड डिलिवरी सेक्‍टर में वर्चस्‍व की जंग छिड़ने की आशंका है. दरअसल, ऑनलाइन खाना डिलिवरी की सुविधा देने वाली कंपनी जोमैटो ने ऊबर ईट्स इंडिया को खरीद लिया है. इस दांव से जोमैटो का विस्‍तार होगा, जिससे अन्‍य प्रतिस्‍पर्धी फूड डिलिवरी कंपनी स्विगी और फूड पांडा की चुनौती बढ़ सकती है.

शेयर पर आधारित सौदा

जोमैटो ने ऊबर ईट्स के भारतीय कारोबार का अधिग्रहण किया है. यह सौदा पूरी तरह से शेयर पर आधारित है. न्‍यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक सौदे के तहत ऊबर को जोमैटो में 9.99 फीसदी हिस्सेदारी मिलेगी. जोमैटो ने बयान में बताया कि ऊबर ईट्स भारत में अपना कामकाज बंद करेगी. इसके साथ ही ऊबर ईट्स के रेस्तरां, आपूर्ति भागीदारों और ऊबर ईट्स के ग्राहकों को जोमैटो प्लेटफॉर्म से जोड़ा जा रहे है. ये आज यानी मंगलवार (21 जनवरी) से ही प्रभावी किया जा रहा है.

जोमैटो के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) दीपिंदर गोयल ने कहा , "हमें भारत के 500 से ज्यादा शहरों में ऑनलाइन खाने की डिलिवरी करने वाला व्यवसाय बनाने पर गर्व है. यह अधिग्रहण इस श्रेणी में हमारी स्थिति को मजबूत करेगा. " वहीं ऊबर के सीईओ दारा खोसरोशाही ने बयान में कहा , " ऊबर के लिए भारत एक महत्वपूर्ण बाजार बना हुआ है और हम अपने यात्रा (कैब सेवा) कारोबार में निवेश करना जारी रखेंगे. हम जोमैटो की बेहतर पूंजी प्रबंधन के साथ तेजी से आगे बढ़ने की क्षमता से काफी प्रभावित हैं और आशा करते हैं कि वह सफलता हासिल करती रहेगी. "

यहां बता दें कि जोमैटो और ऊबर ईट्स के बीच महीनों से बातचीत जारी थी. जोमैटो और स्विगी से कड़ी प्रतिस्पर्धा में ऊबर ईट्स को नुकसान का सामना करना पड़ रहा था. फिलहाल, ऊबर ईट्स के 41 शहरों में 26,000 रेस्तरां हैं. उसने भारत में 2017 में परिचालन शुरू किया था.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay