एडवांस्ड सर्च

Advertisement

इस स्‍कीम के तहत खरीदें सोना, ब्‍याज के साथ मिलेंगे ये फायदे

क्‍या आप सोना खरीदना चाहते हैं. सिर्फ खरीदना ही नहीं, बल्‍कि उस पर ब्‍याज भी कमाना चाहते हैं, तो केंद्र सरकार आपके लिए यह मौका लेकर आई है.
इस स्‍कीम के तहत खरीदें सोना, ब्‍याज के साथ मिलेंगे ये फायदे सरकार से इस स्‍कीम के तहत खरीदें सोना
aajtak.in [Edited by: विकास जोशी] 09 October 2017

क्‍या आप सोना खरीदना चाहते हैं. सिर्फ खरीदना ही नहीं, बल्‍कि उस पर ब्‍याज भी कमाना चाहते हैं, तो केंद्र सरकार आपके लिए यह मौका लेकर आई है. सोमवार को केंद्र सरकार ने सॉवेरन गोल्‍ड बॉन्‍ड की तीसरी खेप जारी की है. इसमें कोई भी व्‍यक्‍ति निवेश कर सकता है. सरकार की इस स्‍कीम में निवेश करने के कई फायदे हैं.

सॉवरेन गोल्‍ड बॉन्‍ड की तीसरी खेप जारी

दिवाली से पहले सरकार ने सॉवरेन गोल्‍ड स्‍कीम की तीसरी खेप जारी की है. आप 9 अक्‍टूबर से 27 दिसंबर तक ये गोल्‍ड बॉन्‍ड खरीद सकते हैं. अगर आपने कैशलेस पेमेंट की तो ये आपको मार्केट में सोने की मौजूदा कीमत से भी काफी सस्‍ते मिल सकते हैं. इस स्‍कीम के तहत आप जितना भी सोना खरीदेंगे, वह इलेक्‍ट्रोनिक और पेपर फॉर्मेट में होता है. दरअसल सरकार ने यह स्‍कीम लाई ही इसलिए है ताकि फिजिकल गोल्‍ड की डिमांड कम की जा सके. इससे सरकार आसानी से निर्यात पर नजर रख पाती है.

प्रति ग्राम मिलेगी 50 रुपये की छूट

केंद्र सरकार की इस स्‍कीम के तहत एक यूनिट बॉन्‍ड की वैल्‍यू एक ग्राम सोने के बराबर होती है. आपको इस स्‍कीम के तहत 2956 रुपये प्रति ग्राम भुगतान करना होगा. अगर आप ऑनलाइन सब्‍सक्राइब करते हैं और इसके लिए पेमेंट भी ऑनलाइन ही करते हैं, तो आपको प्रति ग्राम 50 रुपये की छूट भी मिल सकती है.

ये भी पढ़ें : धनतेरस पर पैसों की कमी नहीं आएगी आड़े, महज 1 रुपये में भी खरीदें सोना

कहां से खरीदें

इन बॉन्‍ड्स को खरीदने के लिए आप कमर्शियल बैंकों का रुख कर सकते हैं. आप स्‍टॉक होल्डिंग कॉरपेारेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (एसएचसीआईएल), पोस्‍ट ऑफिस और एनएसई व बीएसई से भी खरीद सकते हैं.इन बॉन्‍ड को आप 8 साल तक के लिए खरीदते हैं. हालांकि 5वें साल के बाद आप इनसे बाहर भी निकल सकते हैं.

बॉन्‍ड को खरीदने से आपको मिलते हैं कई फायदे

- ये सॉवरेन गोल्‍ड बॉन्‍ड सोने की कीमतों से जुड़े होते हैं. जैसे ही सोने की कीमतों में इजाफा होता है, वैसे ही  आपका निवेश भी ऊपर जाता है.

- गोल्‍ड बॉन्‍ड पर आपको सालाना 2.5 फीसदी ब्‍याज भी मिलता है. गोल्‍ड ईटीएफ के मुकाबले इसके लिए आपको सालाना कोई चार्ज भी नहीं देना पड़ता है.

- आप इन बॉन्‍ड के आधार पर लोन भी ले सकते हैं.

- क्‍योंकि ये बॉन्‍ड पेपर और इलेक्‍ट्रोनिक फॉर्मेट में होते हैं, तो इससे आपको फिजिकल गोल्‍ड की तरह लॉकर में रखने का खर्च भी नहीं उठाना पड़ता.

टैक्‍स में भी होगी बचत

घर में सोना खरीद कर रखने की बजाय अगर आप सॉवरेन गोल्‍ड बॉन्‍ड में निवेश करते हैं, तो आप टैक्‍स भी बचा सकते हैं. फिजिकल गोल्‍ड की तरह आपको इन पर 3 फीसदी जीएसटी नहीं भरना होगा. केंद्र सरकार ने 2016-17 के यूनियन बजट में सॉवरेन गोल्‍ड बॉन्‍ड्स से हासिल हो रही पूंजी को कुछ शर्तों के साथ भी टैक्‍स छूट दी है.

Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay