एडवांस्ड सर्च

Share Market Today: शेयर बाजार पर फिर कोरोना का कहर, सेंसेक्स में 806 अंक की भारी गिरावट

Share Market Today कोरोना वायरस का प्रकोप चीन से बाहर फैल गया है. इन खबरों की वजह से सोमवार को वैश्विक बाजार टूट गए. भारतीय शेयर बाजार में भी बड़ी गिरावट आई है. कारोबार के अंत में सेंसेक्स 806.89 अंकों की गिरावट के साथ 40,363.23 पर बंद हुआ.

Advertisement
aajtak.in
aajtak.in नई दिल्ली, 25 February 2020
Share Market Today: शेयर बाजार पर फिर कोरोना का कहर, सेंसेक्स में 806 अंक की भारी गिरावट Share Market Today शेयर बाजार में भारी गिरावट से ट्रेडर्स निराश (फाइल फोटो: Getty Images)

  • कोरोना चीन से बाहर फैलने से ग्लोबल मार्केट में गिरावट
  • इसके असर से भारतीय शेयर बाजारों में भी भारी गिरावट
  • कारोबार के अंत में सेंसेक्स 806 अंकों की गिरावट के साथ बंद

  • सेंसेक्स 133 अंक की गिरावट के साथ 41,037 पर खुला था

कोरोना वायरस का प्रकोप चीन से बाहर फैलने की खबरों से सोमवार को वैश्विक बाजार टूट गए. इसकी वजह से सोमवार को भारतीय शेयर बाजार में भी भारी गिरावट आई है. सुबह बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का सेंसेक्स 133 अंक की गिरावट के साथ 41,037 पर  खुला. कारोबार के अंत में सेंसेक्स 806.89 अंकों की गिरावट के साथ 40,363.23 पर बंद हुआ.

इसी तरह नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 68 अंक की गिरावट के साथ 12,012.55 पर खुला और सुबह 9.30 बजे तक 136 अंक की गिरावट के साथ 11,945 तक चला गया. कारोबार के अंत में निफ्टी 242 अंकों की गिरावट के साथ 11,838.60 पर बंद हुआ.

किन शेयरों में आई गिरावट

भारतीय शेयर बाजार में भारी बिकवाली देखी गई. मेटल इंडेक्स में 5 फीसदी और ऑटो इंडेक्स में 3 फीसदी की गिरावट आई. टाटा स्टील, टाटा मोटर्स, मारुति सुजुकी, वेदांता और हिंडाल्को इंडस्ट्रीज में 4 से 6 फीसदी की गिरावट आई. सेंसेक्स के सभी 30 शेयर लाल निशान में देखे गए.

कोरोना वायरस का प्रकोप चीन के बाद दक्षिण कोरिया में सबसे ज्यादा है.  यह ईरान और इटली में भी फैल चुका है. इससे दुनिया के बाजारों में घबराहट है. अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष ने अब कहा है कि कोरोना के असर से दुनिया की जीडीपी में 1 फीसदी तक की गिरावट आ सकती है.

सेंसेक्स के शेयरों की हालत

sensex-close_022420043610.jpg

इसे भी पढ़ें: ‘नमस्ते ट्रंप’ कहने को तैयार भारत, अहमदाबाद एयरपोर्ट पर मोदी करेंगे US राष्ट्रपति का स्वागत

कच्चा तेल भी टूटा

 पेट्रोल और डीजल के दाम में सोमवार को कोई बदलाव नहीं हुआ, लेकिन कच्चे तेल में करीब तीन फीसदी की गिरावट आई. चीन में कोरोना वायरस का प्रकोप गहराने और इसका प्रभाव दूसरे देशों पर भी होने से वैश्विक अर्थव्यवस्था के विकास को लेकर बनी चिंता के कारण कच्चे तेल के दाम में गिरावट आई है. बेंचमार्क कच्चा तेल ब्रेंट क्रूड का भाव अंतर्राष्ट्रीय बाजार में सोमवार को फिर 56 डॉलर प्रति बैरल से नीचे तक लुढ़का जबकि अमेरिकी लाइट क्रूड वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट (डब्ल्यूटीआई) का 52 डॉलर प्रति बैरल से नीचे बना हुआ था. 

रुपये में बड़ी गिरावट

रुपये में भी सोमवार को 24 पैसे की गिरावट आई है. डॉलर के मुकाबले रुपया 71.89 पर खुला. इसके पिछले कारोबारी दिन रुपया 71.65 पर बंद हुआ था.

पिछले हफ्ते भी गिरा था बाजार

पिछले हफ्ते गुरुवार को सप्‍ताह के आखिरी कारोबारी दिन बिकवाली की वजह से सेंसेक्‍स 153 अंक यानी 0.37 प्रतिशत की गिरावट के साथ 41,170.12 अंक पर बंद हुआ. इसी तरह, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 45.05 अंक यानी 0.37 फीसदी टूटकर 12,080.85 अंक पर बंद हुआ.

शुक्रवार को महाश‍िवरात्रि की वजह से शेयर बाजार बंद थे.गुरुवार को सेंसेक्स के शेयरों में एशियन पेंट्स, एचयूएल, टीसीएस, टेक महिंद्रा, रिलायंस इंडस्ट्रीज, अल्ट्रा टेक सीमेंट सर्वाधिक नुकसान में रहे. वहीं दूसरी तरफ मुख्य रूप से इंडसइंड बैंक, टाटा स्टील, एसबीआई, पावर ग्रिड और ओएनजीसी में तेजी रही.

ट्रंप के दौरे पर रहेगी बाजार की नजर, जीडीपी डेटा का इंतजार

कारोबारियों के अनुसार कोरोना वायरस का वैश्विक अर्थव्यवस्था पर आर्थिक प्रभाव पड़ने की चिंता से निवेशक थोड़े सतर्क हैं. भारतीय शेयर बाजार में इस सप्ताह कोरोना वायरस के अलावा अन्य वैश्विक घटनाक्रमों और प्रमुख आर्थिक आंकड़ों के साथ-साथ निवेशकों की नजर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के भारत दौरे के दौरान दोनों देशों के बीच होने वाले व्यापारिक करारों पर होगी.

वहीं, बाजार को इस सप्ताह जारी होने वाले जीडीपी के आंकड़ों का भी इंतजार रहेगा. महीने का आखिरी सप्ताह होने के कारण फरवरी सीरीज के फ्यूचर्स एंड ऑप्शंस यानी एफऐंडओ अनुबंधों की एक्सपायरी को लेकर बाजार में उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकता है. 

इसे भी पढ़ें: मसाला चाय-कॉर्न समोसा, गुजराती अंदाज में होगी राष्ट्रपति ट्रंप की खातिरदारी

गौरतलब है कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का पहला दो दिवसीय भारत दौरा सोमवार को शुरू हो रहा है. ट्रंप और उनकी पत्नी व अमेरिका की प्रथम महिला मेलानिया ट्रंप का भारत दौरा सोमवार को अहमदाबाद से शुरू होगा और वे आगरा में ताजमहल का दीदार करने के बाद दिल्ली पहुंचेंगे.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay