एडवांस्ड सर्च

RBI ने घटाया जीडीपी ग्रोथ का अनुमान, सेंसेक्‍स 286 लुढ़क कर बंद

सपताह के तीसरे कारोबारी दिन भारतीय शेयर बाजार में एक बार फिर बड़ी गिरावट देखने को मिली. कारोबार के अंत में सेंसेक्‍स 250 अंक से अधिक टूट गया.

Advertisement
aajtak.in
aajtak.in मुंबई, 07 August 2019
RBI ने घटाया जीडीपी ग्रोथ का अनुमान, सेंसेक्‍स 286 लुढ़क कर बंद सेंसेक्‍स 286 टूटकर बंद

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) की बैठक के नतीजे आ चुके हैं. इस बैठक में केंद्रीय बैंक ने चालू वित्‍त वर्ष के लिए जीडीपी ग्रोथ के अनुमान को घटा दिया है. बैंक के इस फैसले के बाद शेयर बाजार में बड़ी गिरावट दर्ज की गई. कारोबार के अंत में सेंसेक्‍स 286 अंक लुढ़क कर 36 हजार 690 के स्‍तर पर बंद हुआ.

इसी तरह निफ्टी 110 अंक टूटकर 10,838.75 के स्तर पर आ गया. इससे पहले शुरुआती कारोबार में भी बाजार सुस्‍त नजर आया. बता दें कि मंगलवार को सेंसेक्स 277 अंकों की तेजी के साथ 36,977 के स्‍तर पर बंद हुआ था. जबकि निफ्टी 85.65 अंकों की तेजी के साथ 10 हजार 948 के स्‍तर पर रहा.

बुधवार को शेयरों का हाल

अगर शेयरों की बात करें तो बीएसई इंडेक्‍स में महिंद्रा में 6 फीसदी की गिरावट रही. इसी तरह टाटा स्‍टील के शेयर 5.70 फीसदी तक लुढ़क गए. जबकि टाटा मोटर्स, एसबीआई, वेदांता, एक्‍सिस बैंक, आईटीसी, रिलायंस, एलएंडटी और मारुति के शेयर भी 1 फीसदी से अधिक गिरावट के साथ बंद हुए. वहीं बढ़त वाले शेयरों में एचयूएल 1.95 फीसदी मजबूत हुआ. इसके अलावा यस बैंक, हीरो मोटोकॉर्प, सनफार्मा, टेक महिंद्रा, इन्‍फोसिस, पावरग्रिड के शेयर भी हरे निशान पर बंद हुए.

बता दें कि RBI ने बुधवार को मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) की बैठक के फैसलों का ऐलान किया. आरबीआई ने वित्त वर्ष 2019-20 के लिए भारत की जीडीपी का अनुमान घटाकर 6.9 फीसदी किया है. पहले चालू वित्त वर्ष के लिए जीडीपी 7 फीसदी रहने का अनुमान रखा गया था.

इसकी जानकारी देते हुए आरबीआई गवर्नर शक्‍तिकांत दास ने कहा, ‘‘आरबीआई की समझ है कि ग्रोथ रेट में नरमी इसके चक्रीय प्रभाव की वजह से है, बुनियादी वजह नहीं है. ’’ हालांकि उन्होंने दूसरी छमाही में ग्रोथ में तेजी की उम्मीद जताई. इस बीच रुपये में गिरावट का दौर जारी है. बुधवार को शुरुआती कारोबार में रुपया 12 पैसे गिरकर 70.93 रुपये प्रति डॉलर पर आ गया. बता दें कि मंगलवार को रुपये 70.81 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ था.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay