एडवांस्ड सर्च

शेयर बाजार की सुस्‍त शुरुआत, 38,900 के स्‍तर पर सेंसेक्‍स

सप्‍ताह के दूसरे दिन मंगलवार को ग्लोबल मार्केट की सुस्‍ती और भारत में ट्रेड आंकड़ों का असर घरेलू शेयर बाजार पर देखने को मिला. सप्‍ताह के दूसरे कारोबारी दिन सेंसेक्स और निफ्टी सपाट कारोबार करते देखे गए.

Advertisement
aajtak.in
aajtak.in मुंबई, 16 July 2019
शेयर बाजार की सुस्‍त शुरुआत, 38,900 के स्‍तर पर सेंसेक्‍स शेयर बाजार की सुस्‍त शुरुआत

ग्लोबल मार्केट की सुस्‍ती और भारत में ट्रेड आंकड़ों का असर घरेलू शेयर बाजार पर देखने को मिला. सप्‍ताह के दूसरे कारोबारी दिन सेंसेक्स और निफ्टी सपाट कारोबार करते देखे गए. शुरुआती मिनटों में सेंसेक्‍स मामूली बढ़त के साथ  38,900 के स्‍तर पर रहा. वहीं निफ्टी का स्‍तर 11 हजार 590 पर आ गया. हालांकि कुछ देर बार सेंसेक्‍स और निफ्टी लाल निशान पर आ गए.

बता दें कि भारत में आयात और निर्यात के आंकड़े जारी हुए हैं. इस साल जून में भारत का निर्यात 25.01 अरब डॉलर रहा, जबकि पिछले साल 2018 के जून महीने में देश का निर्यात 27.70 अरब डॉलर था. इस प्रकार डॉलर के मूल्य में देश के निर्यात में 9.71 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है.

ओएनजीसी में 1 फीसदी से अधिक तेजी

कारोबार के शुरुआती मिनटों में ओएनजीसी के शेयर 1.33 फीसदी बढ़त पर थे, जबकि वेदांता और भारती एयरटेल के शेयर में भी तेजी रही. इसके अलावा यस बैंक, टाटा स्‍टील, टाटा मोटर्स, एनटीपीसी, रिलायंस, सनफार्मा के शेयर भी हरे निशान पर खुले. हालांकि इस दौरान हीरो मोटोकॉर्प, महिंद्रा और टीसीएस के शेयर 1 फीसदी से अधिक गिरावट के साथ खुले. जबकि बजाज ऑटो, कोटक बैंक, टेक महिंद्रा और एलएंडटी के शेयर भी लाल निशान पर रहे.

इस बीच, मंगलवार को रुपये में कमजोरी के साथ शुरुआत हुई. डॉलर के मुकाबले रुपया 5 पैसे की कमजोरी के साथ 68.59 रुपये के स्तर पर खुला. वहीं सोमवार को रुपया 15 पैसे की मजबूती के साथ 68.54 रुपये प्रति डॉलर के स्तर पर बंद हुआ था.

सोमवार को बाजार का हाल 

इससे पहले सोमवार को भारी उतार-चढ़ाव के बाद सेंसेक्स 160 अंकों की बढ़त के साथ 38 हजार 896 पर बंद हुआ. वहीं अगर निफ्टी की बात करें तो 36 अंकों की तेजी के साथ 11 हजार 588 अं‍क पर बंद हुआ. शेयर बाजार में सबसे अधिक तेजी देश की प्रमुख आईटी कंपनी इन्फोसिस में दर्ज की गई. दरअसल, इन्‍फोसिस के मजबूत वित्तीय नतीजों के बाद कंपनी के शेयर में रिकॉर्ड 7.20 फीसदी की तेजी देखने को मिली. वहीं, सनफार्मा के शेयर में 3.61 फीसदी की बढ़त रही.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay