एडवांस्ड सर्च

शेयर बाजार की सुस्‍त शुरुआत, सेंसेक्‍स-निफ्टी में मामूली बढ़त

गुरुवार की रिकवरी के बाद भारतीय शेयर बाजार में एक बार फिर सुस्‍ती देखने को मिल रही है. शुरुआती कारोबार में सेंसेक्‍स और निफ्टी में मामूली बढ़त दर्ज की गई.

Advertisement
aajtak.in
aajtak.in मुंबई, 12 July 2019
शेयर बाजार की सुस्‍त शुरुआत, सेंसेक्‍स-निफ्टी में मामूली बढ़त सेंसेक्‍स-निफ्टी में मामूली बढ़त

सप्‍ताह के आखिरी कारोबारी दिन शुक्रवार को भारतीय शेयर बाजार की सुस्‍त शुरुआत हुई. कारोबार के शुरुआती मिनटों में सेंसेक्‍स और निफ्टी मामूली बढ़त के साथ कारोबार करते देखे गए. शुरुआती कारोबार में सेंसेक्‍स 50 अंक से ज्‍यादा तेजी के बाद 38 हजार 870 के पार पहुंच गया. इसी तरह निफ्टी 5 अंक की मामूली तेजी के साथ 11,590 के स्‍तर पर कारोबार करता दिखा.

शुरुआती कारोबार की बात करें तो यस बैंक के शेयर में सबसे अधिक तेजी देखने को मिली. वहीं एनटीपीसी, इन्‍फोसिस, इंडसइंड बैंक और एचडीएफसी बैंक के शेयर भी बढ़त के साथ कारोबार करते देखे गए. इस बीच, ऑटो सेक्‍टर के शेयर में एक बार फिर गिरावट देखने को मिली. टाटा मोटर्स के शेयर 1.50 फीसदी से अधिक टूट गए. वहीं हीरो मोटर्स के शेयर में भी 1 फीसदी से अधिक की गिरावट है. शुरुआती मिनटों में एयरटेल, एक्‍सिस बैंक, मारुति, कोटक बैंक, वेदांता और आईटीसी के शेयर लाल निशान पर रहे.  

गुरुवार को क्‍या रहा हाल

अगर गुरुवार के कारोबार की बात करें तो सेंसेक्स 266 अंक चढ़कर 38 हजार 823 पर बंद हुआ. जबकि निफ्टी भी 84 अंकों की बढ़त के साथ 11,583 के आसपास रहा. दिनभर के कारोबार के दौरान सेंसेक्स में पिछले सत्र की क्लोजिंग के मुकाबले 300 अंकों से ज्यादा की तेजी रही. वहीं निफ्टी की बात करें तो 100 अंकों से ज्यादा बढ़त दर्ज की गई.  दिनभर के कारोबार के दौरान निफ्टी का ऊपरी स्तर 11 हजार 599 जबकि निचला स्तर 11 हजार 519 रहा.

इस बीच, शुक्रवार को रुपये में कमजोरी देखने को मिली. यह डॉलर के मुकाबले 1 पैसे की गिरावट के साथ 68.45 रुपये के स्तर पर खुला. वहीं गुरुवार को रुपया 14 पैसे मजबूत होकर 68.44 पर पहुंच गया. अमेरिकी फेडरल रिजर्व के चेयरमैन जेरोम पावेल के नीतिगत दर में कटौती के संकेत का रुपये पर सकारात्मक असर पड़ा. हालांकि तेल के बढ़ते दाम से रुपये की मजबूती पर कुछ अंकुश लगा. बता दें कि अमेरिका में तेल भंडार कम होने तथा भू-राजनीति तनाव कम होने से वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड वायदा का भाव 0.24 फीसदी बढ़कर 67.17 डॉलर बैरल पर पहुंच गया.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay