एडवांस्ड सर्च

30 मार्च तक 6,169 करोड़ के NPAs खातों को नीलाम करेगा SBI

एसबीआई की ओर से अगले आठ दिनों में 6,169 करोड़ रुपये की एनपीए खातों की नीलामी की जाएगी.

Advertisement
aajtak.in
aajtak.in नई दिल्‍ली, 22 March 2019
30 मार्च तक 6,169 करोड़ के NPAs खातों को नीलाम करेगा SBI NPAs खातों को नीलाम करेगा एसबीआई

देश का सबसे बड़ा बैंक भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) अगले आठ दिनों में  6,169 करोड़ रुपये की नॉन-परफॉर्मिंग एसेट्स (एनपीए) खातों को नीलाम करेगा. इस नीलामी के तहत आज यानी 22 मार्च को जैल इन्फ्राप्रोजेक्ट्स लिमिटेड, कमाची इंडस्ट्रीज लिमिटेड, पैरेंटल ड्रग्स की परिसंपत्तियों की बोली लगेगी.

इसी तरह 26 मार्च को बैंक इंडिया स्टील, कॉरपोरशन और जय बालाजी इंडस्ट्रीज के अलावा 29 मार्च को बैंक यशस्वी यार्न, सुमिता टेक्स स्पिन, शेखावती पोली यार्न लिमिटेड व शाकुंभरी स्ट्रॉ की परिसंपत्तियां बेचने की योजना है. बैंक इन सबकी नीलामी एसेट रिकंस्ट्रक्शन कंपनियों (एआरसी), बैंकों, नॉन-बैंकिंग फाइनेंशियल कंपनियों (एनबीएफसी) और एफआई को करेगा.

यह पहली बार नहीं है जब एसबीआई की ओर से एनपीए खातों की नीलामी की जा रही है. बैंक की ओर से समय-समय पर एनपीए खातों को नीलाम करने का ऐलान किया जाता रहा है. बीते फरवरी महीने में बैंक ने 250 से ज्‍यादा अकाउंट को नीलाम करने का ऐलान किया था.ये खाते उन कंपनियों से जुड़े रहे जिन पर 50 करोड़ रुपये तक का बकाया थी. इन कंपनियों पर कुल बकाया 4,666.50 करोड़ रुपये का था. बैंक को इन अकाउंट के जरिए ब्‍याज समेत 4,975 करोड़ रुपये की वसूली करनी थी.

बता दें कि भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने बीते दिनों बताया था कि बैंक की एनपीए की रिकवरी समुचित ढंग से हो रही है. बैंक ने कहा कि उसकी साख वृद्धि दर मजबूत है. एसबीआई के प्रबंध निदेशक दिनेश खारा के मुताबिक हमारी एनपीए की रिकवरी ठीक ढंग से हो रही है और यह कवायद जारी रहेगी. चालू वित्तवर्ष में एस्सार स्टील और भूषण स्टील व पावर से रिकवरी की अन्य प्रक्रियाएं भी बहुत अच्छी चल रही हैं. बैंकों ने एस्सार स्टील और भूषण स्टील एंड पावर में क्रमश: 49,473 करोड़ रुपये और 47,148 करोड़ रुपये का दावा किया है. 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay