एडवांस्ड सर्च

रुपये में ऐतिहासिक गिरावट, पहली बार 72.73 के स्तर पर पहुंचा

बॉन्ड यील्ड्स बढ़ने और विदेशी निवेशकों के लगातार अपना पैसा बाहर निकालने का असर रुपये पर दिख रहा है. मंगलवार को रुपया 28 पैसे गिर कर  72.73 के स्तर पर पहुंच गया है. यह पहली बार है कि जब रुपये में इस स्तर तक की गिरावट देखने को मिली है.

Advertisement
aajtak.in [Edited by: विकास जोशी]नई दिल्ली, 11 September 2018
रुपये में ऐतिहासिक गिरावट, पहली बार 72.73 के स्तर पर पहुंचा प्रतीकात्मक तस्वीर

डॉलर के मुकाबले रुपये में गिरावट का दौर लगातार जारी है. मंगलवार को बढ़त के साथ शुरुआत करने के बाद रुपये ने गिरावट का नया रिकॉर्ड बना लिया है. आज रुपया एक डॉलर के मुकाबले 72.73 के स्तर पर पहुंच गया है.

बॉन्ड यील्ड्स बढ़ने और विदेशी निवेशकों के लगातार अपना पैसा बाहर निकालने का असर रुपये पर दिख रहा है. मंगलवार को रुपया 28 पैसे गिर कर 72.73 के स्तर पर पहुंच गया है. यह पहली बार है कि जब रुपये में इस स्तर तक की गिरावट देखने को मिली है.

इन वजहों से रुपये में बढ़ी गिरावट:

बॉन्ड यील्ड और कच्चे तेल की कीमतों में बढ़ोतरी का असर रुपया पर दिख रहा है. मंगलवार को कच्चे तेल ने 78 डॉलर प्रति बैरल का आंकड़ा पार किया है.

इससे पहले सुबह रुपये ने बढ़त के साथ शुरुआत की. सुबह यह डॉलर के मुकाबले 20 पैसे मजबूत हुआ. इस मजबूती के साथ यह 72.25 के स्तर पर खुलने में कामयाब रहा.

इससे पहले सोमवार को रुपये ने 72.67 का आंकड़ा छुआ था. रुपये में गिरावट का सिलस‍िला लगातार जारी है. दूसरी तरफ, कच्चे तेल और कमजोर होते रुपये ने निवेशकों का सेंटीमेंट कमजोर किया है.

इसके चलते शेयर बाजार भी भारी गिरावट के साथ बंद हुआ. सेंसेक्स जहां 500 से ज्यादा अंकों की गिरावट के साथ बंद हुआ. वहीं, निफ्टी की बात करें तो इसने भी 150 अंकों की गिरावट के साथ कारोबार बंद किया है.

Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay