एडवांस्ड सर्च

देश की 58% संपत्ति पर सिर्फ 1 फीसदी लोगों का कब्जा, जानें सबसे आगे कौन

वैश्विक आधार पर यही स्थिति आठ अरबपतियों की है जिनके पास पूरे विश्व की 50 प्रतिशत आबादी के बराबर संपत्ति है. अध्ययन में कहा गया है कि भारत में 84 अरबपति हैं, जिनकी कुल संपत्ति 248 अरब डॉलर है.

Advertisement
aajtak.in
लव रघुवंशी / BHASHA नई दिल्ली, 16 January 2017
देश की 58% संपत्ति पर सिर्फ 1 फीसदी लोगों का कब्जा, जानें सबसे आगे कौन मुकेश अंबानी

भारत की कुल 58 प्रतिशत संपत्ति पर देश के मात्र एक प्रतिशत अमीरों का आधिपत्य है जो देश में बढ़ती आय विषमता की ओर संकेत करता है. यह आंकड़ा वैश्विक 50 प्रतिशत के आंकड़े से अधिक है. यह बात एक नए अध्ययन में सामने आई है. विश्व आर्थिक मंच की यहां होने वाली वार्षिक बैठक से पहले अधिकार समूह ऑक्सफेम द्वारा जारी एक अध्ययन के अनुसार भारत के केवल 57 अरबपतियों के अब कुल 216 अरब डॉलर की संपत्ति है जो देश की करीब 70 प्रतिशत आबादी की कुल संपत्ति के बराबर है.

वैश्विक आधार पर यही स्थिति आठ अरबपतियों की है जिनके पास पूरे विश्व की 50 प्रतिशत आबादी के बराबर संपत्ति है. अध्ययन में कहा गया है कि भारत में 84 अरबपति हैं, जिनकी कुल संपत्ति 248 अरब डॉलर है. इनमें 19.3 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ मुकेश अंबानी शीर्ष पर हैं. इसके बाद दिलीप सांघवी की संपत्ति 16.7 अरब डॉलर और अजीम प्रेमजी की संपत्ति 15 अरब डॉलर है. देश की कुल संपत्ति 3100 अरब डॉलर है.

इस वर्ष विश्व की कुल संपत्ति 2.56 लाख अरब डॉलर आंकी गई है और इसमें से करीब 6500 अरब डॉलर संपत्ति पर अरबपतियों का आधिपत्य है. इसमें 75 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ बिल गेट्स शीर्ष पर हैं. इसके बाद 67 अरब डॉलर की संपत्ति वाले एमैनसियो ऑर्टेगा और 60.8 अरब डॉलर की संपत्ति वाले वारेन बफेट का नाम है. ऑक्सफैम ने 99 प्रतिशत लोगों के लिए एक अर्थव्यवस्था शीर्षक से एक रिपोर्ट में यह सारे आंकड़े पेश किए हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay