एडवांस्ड सर्च

शेयर बाजार की सबसे बड़ी कंपनी बनी रिलायंस, मार्केट कैप के मामले में TCS को पीछे छोड़ा

सबसे ज्यादा मार्केट कैप के मामले में जो ताज पहले टीसीएस के सिर था. अब उसे रिलायंस इंडस्ट्रीज ने हासिल कर लिया है. कंपनी शेयर बाजार में देश की सबसे ज्यादा मार्केट कैप वाली कंपनी बन गई है.

Advertisement
aajtak.in [Edited by: विकास जोशी]नई दिल्ली, 31 July 2018
शेयर बाजार की सबसे बड़ी कंपनी बनी रिलायंस, मार्केट कैप के मामले में TCS को पीछे छोड़ा मुकेश अंबानी (Reuters file photo)

देश के सबसे अमीर शख्स मुकेश अंबानी के नेतृत्व वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) की विजय गाथा लगातार जारी है. 100 अरब डॉलर के क्लब में शामिल होने के बाद कंपनी ने टीसीएस को भी पीछे छोड़ दिया है. मंगलवार को कंपनी के शेयरों में आई बढ़त ने इसे मार्केट कैप के मामले में देश की सबसे बड़ी कंपनी बना दिया है.

मंगलवार को 2.46 PM पर रिलायंस इंडस्ट्रीज का मार्केट कैप 7.47 लाख करोड़ रुपये के स्तर पर पहुंच गया है. वहीं, टाटा कंसल्टंसी सर्विसेज (TCS) का मार्केट कैप फिलहाल 7.40 लाख करोड़ रुपये पर बना हुआ है.

बता दें कि टीसीएस देश की पहली कंपनी है, जिसने 100 अरब डॉलर के क्लब में एंट्री की थी. उसके बाद रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों में आई बढ़त ने आरआईएल को भी इस क्लब में शामिल करवा दिया. इस मामले में लंबे समय से टीसीएस नंबर वन पायदान पर थी. इस पर अब आरआईएल ने कब्जा कर लिया है.

ऐसे बढ़ी RIL की दौलत:

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के शेयरों में काफी समय से बढ़ोतरी का दौर बना हुआ है. इस कारोबारी हफ्ते के पहले दो दिन कंपनियों के शेयरों में भारी तेजी देखने को मिली है.

मंगलवार को फिलहाल कंपनी के शेयर 2.68 फीसदी की बढ़त के साथ कारोबार कर रहे हैं. इसके चलते कंपनी के एक शेयर का प्राइस 1180.55 रुपये पर पहुंच गया है. इस तेजी का फायदा कंपनी को बढ़े हुए मार्केट कैप के तौर पर मिला है.  

TCS के शेयरों में गिरावट:

टीसीएस की बात करें तो इस कारोबारी हफ्ते के पहले दिन कंपनी के शेयरों में गिरावट का दौर नजर आ रहा है. मंगलवार को भी कंपनी के शेयरों में भी गिरावट बनी हुई है. फिलहाल कंपनी के शेयर 0.57 फीसदी की गिरावट के साथ कारोबार कर रहे हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay