एडवांस्ड सर्च

Advertisement

सुपरस्पीड में 'प्रभु' की रेल, 36 नई ट्रेनें

1 अक्टूबर से देश में रेल यात्रियों के लिए कई नई सुविधाओं की शुरुआत हुई. जहां एक ओर देश में रेल यात्रा की रफ्तार बढ़ाने की शुरुआत हुई वहीं तेजस, हमसफर, उदय और अंत्योदय एक्सप्रेस जैसी गाड़ियों के जरिए यात्रियों के लिए कई नई सुविधाओं को भी पटरी पर उतारा गया है.
सुपरस्पीड में 'प्रभु' की रेल, 36 नई ट्रेनें रेल यात्रियों के लिए तोहफा
aajtak.in [Edited by: संदीप कुमार सिंह]नई दिल्ली, 02 October 2016

1 अक्टूबर से देश में रेल यात्रियों के लिए कई नई सुविधाओं की शुरुआत हुई. जहां एक ओर देश में रेल यात्रा की रफ्तार बढ़ाने की शुरुआत हुई वहीं तेजस, हमसफर, उदय और अंत्योदय एक्सप्रेस जैसी गाड़ियों के जरिए यात्रियों के लिए कई नई सुविधाओं को भी पटरी पर उतारा गया है.

रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने रेलवे का नया टाइम टेबल जारी किया था. 1 अक्टूबर से ये लागू हो गया. इस टाइम टेबल के मुताबिक देश भर की 74 ट्रेनों की स्पीड को बढ़ाकर सुपरफास्ट कर दिया गया है. इसके अलावा 350 ट्रेनों की स्पीड को बढ़ाया गया है. इसका मतलब ये हुआ कि जिन जगहों के बीच ये ट्रेनें चलती हैं वहां के बीच रेलयात्री का सफर कम समय में पूरा हो सकेगा.

36 नई ट्रेनें चलाई जाएंगी
इसी के साथ बजट में घोषित की गई तेजस, हमसफर, उदय और अंत्योदय एक्सप्रेस के रूट को भी टाइम टेबल में जगह दी गई है. नए टाइम टेबल के मुताबिक 36 नई ट्रेनें आने वाले दिनों में चलाई जाएंगी.

74 ट्रेनों की बढ़ेगी स्पीड
10 हमसफर, 7 अंत्योदय, 3 तेजस और 3 उदय ट्रेनों के अलावा 13 मेल एक्सप्रेस ट्रेनें भी चलाई जाएंगी. इतना ही नहीं, 74 ट्रेनों की स्पीड बढाकर सुपरफास्ट और 350 ट्रेनों की रफ्तार बढाई गई है.

तेजस ट्रेनें शताब्दी क्लास की होंगी
रेलवे के नए टाइम टेबल में 3 तेजस ट्रेनों के बारे में जानकारी दी गई है. इसके मुताबिक तेजस ट्रेनें शताब्दी क्लास की गाड़ियां होगी जो 130 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पर चलेंगी और इनमें अलग तरह की साज-सज्जा होगी. इनमें वाई-फाई, बॉयो टॉयलेट, एलईडी स्क्रीन, परदे और आरामदायक सीटें होगीं. पहली तेजस ट्रेन नई दिल्ली रेलवे स्टेशन और चंडीगढ़ के बीच में चलेगी. ये ट्रेन बुधवार को छोड़कर सप्ताह में छह दिन चलेगी और इसके रूट में कोई भी कमर्शियल स्टाप नहीं होगा.

10 हमसफर ट्रेनों की नई टाइमिंग
रेलवे की नई समय सारिणी में 10 हमसफर ट्रेनों को जगह दी गई है. आनंद बिहार गोरखपुर हमसफर एक्सप्रेस सप्ताह में तीन दिन चला करेगी. बाकी सभी ट्रेनों को सप्ताहिक दिन चलाया जाएगा. हालांकि, इसमें सफर करने के लिए यात्रियों को ज्यादा पैसे चुकाने पड़ेंगे. हमसफर ट्रेनों का किराया कॉस्ट रिकवरी मॉडल पर होगा यानी इनका किराया मौजूदा ट्रेनों से ज्यादा होगा.

टाइम टेबल में हुए ये बदलाव हुए
नए टाइम टेबल की बात करें तो उत्तर रेलवे के नए टाइम टेबल में नौ नई जोड़ी रेलगाड़ियों (तेजस, हमसफर और अंत्योदय) का आरम्भ करने का ऐलान किया है. इसके अलावा नई दिल्ली-बठिंडा शताब्दी एक्सप्रेस को फिरोजपुर तक विस्तार दे दिया गया है. 7 जोड़ी रेलगाड़ियों का री-नम्बर कर दिया गया है. नए टाइम टेबल के मुताबिक उत्तर रेलवे में चार जोड़ी रेलगाड़ियों के चलने के दिन में परिवर्तन किया गया है. 26 रेलगाड़ियों के प्रस्थान समय में परिवर्तन किया गया है. 40 रेलगाड़ियों के आगमन समय में परिवर्तन किया गया है. फैजाबाद-लखनऊ पैसेंजर और सहारनपुर-लखनऊ पैसेंजर को मिलाकर सिंगल रेलगाड़ी के साथ फैजाबाद तथा सहारनपुर के बीच चलाया जाएगा.

-उत्तर रेलवे में चलने जा रही तेजस ट्रेन के बारे में जानकारी
1. नई दिल्ली तथा चंडीगढ़ के बीच सप्ताह में 6 दिन तेजस
2. लखनऊ जं0 तथा आनंद विहार टर्मिनल के बीच सप्ताह में 6 दिन तेजस
-उत्तर रेलवे में चलने जा रही हमसफर एक्सप्रेस के बारे में जानकारी
1. सियालदह तथा जम्मूतवी के बीच साप्ताहिक हमसफर एक्सप्रेस
2. गोरखपुर तथा आनंद विहार टर्मिनल के बीच त्रै-साप्ताहिक हमसफर एक्सप्रेस
3. दुर्ग तथा हजरत निजामुद्दीन के बीच साप्ताहिक हमसफर एक्सप्रेस
4. तिरूपति तथा जम्मूतवी के बीच साप्ताहिक हमसफर एक्सप्रेस
-उत्तर रेलवे में चलने जा रही अंत्योदय एक्सप्रेस के बारे में जानकारी
1. दरभंगा तथा जलंधर सिटी के बीच अंत्योदय एक्सप्रेस
2. बिलासपुर तथा फिरोजपुर के बीच अंत्योदय एक्सप्रेस
3. बांद्रा टर्मिनस तथा गोरखपुर के बीच अंत्योदय एक्सप्रेस

Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay