एडवांस्ड सर्च

MSME के लिए पीएम मोदी ने लांच किया CHAMPIONS, मिलेंगे नए अवसर

यह प्लेटफॉर्म वित्तीय समस्याओं के साथ ही कच्चे माल, श्रम और विनियामक अनुमति से संबंधित समस्याओं को सुलझाने में सहायक होगा.

Advertisement
aajtak.in
अशोक सिंघल नई दिल्ली, 01 June 2020
MSME के लिए पीएम मोदी ने लांच किया CHAMPIONS, मिलेंगे नए अवसर समस्याओं के समाधान में होगा सहायक

  • समस्याओं के समाधान में भी यह प्लेटफॉर्म होगा सहायक
  • लॉन्चिंग के वक्त एमएसएमई मंत्री गडकरी भी रहे मौजूद

कोरोना वायरस की महामारी के कारण लागू लॉकडाउन में उद्योग-व्यापार पूरी तरह ठप रहा. इसका प्रभाव लगभग 11 करोड़ लोगों को रोजगार उपलब्ध कराने वाले सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम (एमएसएमई) पर भी पड़ने की आशंका जताई जा रही है. एमएसएमई सेक्टर को लेकर सरकार भी गंभीर है.

कोरोना पर फुल कवरेज के लि‍ए यहां क्ल‍िक करें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एमएसएमई के लिए डिजिटल प्लेटफॉर्म CHAMPIONS (क्रिएशन एंड हॉर्मोनियस एप्लिकेशन ऑफ मॉडर्न प्रॉसेसेज फॉर इनक्रीजिंग द आउटपुट एंड नेशनल स्ट्रेंथ) लॉन्च किया. इस दौरान एमएसएमई मंत्री नितिन गडकरी भी मौजूद रहे. यह प्लेटफॉर्म वित्तीय समस्याओं के साथ ही कच्चे माल, श्रम और विनियामक अनुमति से संबंधित समस्याओं को सुलझाने में सहायक होगा.

कोरोना कमांडोज़ का हौसला बढ़ाएं और उन्हें शुक्रिया कहें...

इस प्लेटफॉर्म से एमएसएमई सेक्टर को बढ़ावा मिलेगा. इससे एमएसएमई सेक्टर को नए अवसरों के संबंध में भी जानकारी मिल सकेगी, जिसमें मेडिकल उपकरणों की मैन्युफैक्चरिंग जैसे पीपीई, मास्क आदि की राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय बाजारों में आपूर्ति भी शामिल है. साथ ही यह उन स्पार्क्स की भी पहचान करने और उन्हें बढ़ावा देने में सहायक होगा, जो वर्तमान स्थिति का सामना करने में सक्षम हैं.

देश-दुनिया के किस हिस्से में कितना है कोरोना का कहर? यहां क्लिक कर देखें

गौरतलब है कि इससे पहले एमएसएमई मंत्री नितिन गडकरी ने एमएसएमई की परिभाषा बदले जाने के साथ ही इसमें 15 फीसदी इक्विटी खरीदने की योजना बताई. गडकरी ने कमजोर एमएसएमई को उबारने के लिए चार हजार करोड़ के फंड का भी ऐलान किया था.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay