एडवांस्ड सर्च

पेट्रोल-डीजल के दाम गिरे, पेट्रोल 2.42 और डीजल 2.25 रुपये प्रति लीटर सस्ता

दिल्ली चुनाव के चार दिन पहले पेट्रोल और डीजल के दाम सस्ते हो गए हैं. अब पेट्रोल 2.42 रुपये और डीजल 2.25 रुपये प्रति लीटर सस्ता मिलेगा.

Advertisement
aajtak.in
aajtak.in [Edited by: हर्षिता] नई दिल्ली, 04 February 2015
पेट्रोल-डीजल के दाम गिरे, पेट्रोल 2.42 और डीजल 2.25 रुपये प्रति लीटर सस्ता Symbolic Image

दिल्ली चुनाव के चार दिन पहले पेट्रोल और डीजल के दामों में गिरावट हुई है. अब पेट्रोल 2.42 रुपये और डीजल 2.25 रुपये प्रति लीटर सस्ता मिलेगा. मंगलवार को सरकारी तेल कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कटौती की घोषणा की है.

घटी हुई कीमतें मंगलवार आधी रात से लागू होंगी. इस कटौती के बाद दिल्ली में पेट्रोल का दाम घट कर 56.49 रुपये लीटर हो जाएगा. अभी तक राजधानी में इसकी कीमत 58.91 रुपये लीटर थी. इसी तरह डीजल की कीमत 48.26 रुपये से घटकर 46.01 रुपये लीटर पर आ जाएगी. अगस्त के बाद से पेट्रोल कीमतों में यह लगातार दसवीं कटौती है. वहीं डीजल कीमतों में यह अक्टूबर से छठी कटौती है.

इस कटौती के बावजूद पेट्रोल का दाम विमान ईंधन एटीएफ से अधिक रहेगा, जो अधिक बेहतर गुणवत्ता वाला ईंधन होता है. दिल्ली में जेट ईंधन का भाव प्रति लीटर 46.51 रुपये है. इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन ने यह पेट्रोल व डीजल कीमतों में कटौती की घोषणा की. इस कटौती के बाद पेट्रोल के दाम सितंबर, 2010 के बाद सबसे निचले स्तर पर आ गए हैं. वहीं डीजल कीमतें मार्च, 2013 के बाद सबसे निचले स्तर पर हैं.

आमतौर पर कम गुणवत्ता वाला वाहन ईंधन एटीएफ से सस्ता होता है. लेकिन नवंबर से लगातार चार बार में पेट्रोल पर उत्पाद शुल्क में 7.75 रुपये लीटर व डीजल पर 7.50 रुपये लीटर की बढ़ोतरी की गई है. इससे पहले 17 जनवरी को भी पेट्रोल व डीजल कीमतों में दो रुपये लीटर से अधिक की कटौती की गई थी.

आईओसी ने कहा, ‘उस मूल्य संशोधन के बाद अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पेट्रोल व डीजल दोनों के दाम नीचे आए हैं और रुपये-डॉलर की विनिमय दर बढ़ी है. दोनों के संयुक्त प्रभाव से पेट्रोल व डीजल की खुदरा कीमतों में कटौती की स्थिति बनती थी.’ अगस्त के बाद से दस बार में पेट्रोल के दाम 17.11 रुपये लीटर घटाए गए हैं जबकि अक्टूबर में नियंत्रणमुक्त किए जाने के बाद डीजल कीमतों में कुल मिला कर 12.96 रुपये लीटर की कटौती हुई है.

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम गिरने के बाद तेल सस्ता हुआ है. अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चा तेल 45 डॉलर प्रति डॉलर से नीचे उतरकर पांच साल के नए निचले स्तर पर आ गया. इस कमी के साथ ही पेट्रोल और डीजल के दाम अगस्त से अब तक लगातार कम हो रहे हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay