एडवांस्ड सर्च

सोमवार से बढ़ सकते हैं पेट्रोल-डीजल के दाम, ये हैं संकेत

कच्‍चे तेल की कीमतों में बढ़ोतरी की वजह से आने वाले दिनों में पेट्रोल और डीजल के भाव बढ़ सकते हैं.

Advertisement
aajtak.in
aajtak.in नई दिल्‍ली, 19 May 2019
सोमवार से बढ़ सकते हैं पेट्रोल-डीजल के दाम, ये हैं संकेत सोमवार से बढ़ सकते हैं पेट्रोल-डीजल के दाम

वैसे तो पेट्रोल और डीजल के दाम में रविवार को कोई बदलाव नहीं हुआ लेकिन इस बात की आशंका है कि कल यानी सोमवार से तेल के दाम बढ़ेंगे. दरअसल, अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में पिछले एक सप्ताह में 2 डॉलर प्रति बैरल का इजाफा हुआ है, जिसके बाद आगे पेट्रोल और डीजल के दाम में वृद्धि की संभावना बनी हुई. बता दें कि पिछले सप्ताह के आखिरी सत्र में अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में तेल के दाम में जारी तेजी थम गई थी. इस वजह से बीते दिनों पेट्रोल और डीजल की कीमतों में भी लोगों को राहत मिली.

रविवार को क्‍या रही स्थिति

रविवार को तेल कंपनियों ने तेल की कीमतों में स्थिरता बनाए रखी. इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, रविवार को दिल्ली, कोलकता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल के दाम पूर्ववत क्रमश: 71.03 रुपये, 73.11 रुपये, 76.64 रुपये और 73.72 रुपये प्रति लीटर बने रहे. डीजल के दाम भी चारों महानगरों में पूर्ववत क्रमश: 65.96 रुपये, 67.71 रुपये, 69.11 रुपये और 69.72 रुपये प्रति लीटर पर बने रहे.

कच्‍चे तेल के आयात पर प्रतिबंध

ईरान पर अमेरिकी प्रतिबंध लागू होने के बाद भारत में कच्‍चे तेल को लेकर दिक्‍कतें बढ़ गई हैं. भारत में जितने कच्चे तेल का आयात होता है उसका दसवां हिस्सा ईरान से मंगाया जाता रहा है. अमेरिकी प्रतिबंध लागू होने के बाद इंडियन ऑयल और दूसरी भारतीय रिफाइनरी कंपनियों ने ईरान से कच्चे तेल का आयात बंद कर दिया है. बता दें कि 31 मार्च को समाप्त वित्त वर्ष 2018- 19 में भारत ने ईरान से कुल मिलाकर 2.40 करोड़ टन कच्चे तेल की खरीदारी की. इसमें से 90 लाख टन तेल की खरीदारी इंडियन ऑयल की रही.

अंतिम चरण की वोटिंग जारी

बता दें कि लोकसभा चुनाव के अंतिम चरण की वोटिंग चल रही है. इस चरण में उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल सहित देशभर के आठ राज्यों की 59 लोकसभा सीट शामिल हैं. सातवें चरण में पंजाब और उत्तर प्रदेश की 13-13, बिहार और मध्य प्रदेश की आठ-आठ, पश्चिम बंगाल की नौ, हिमाचल प्रदेश की चार, झारखंड की तीन और चंडीगढ़ सीट है. बता दें कि 23 मई को चुनाव के नतीजे आएंगे.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay