एडवांस्ड सर्च

भारत बंद के अगले दिन भी बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, महाराष्ट्र में कीमतें 90 पार

बता दें कि अंतरराष्ट्रीय कारणों की वजह से देश में लगातार पेट्रोल-डीजल के दाम में बढ़ोतरी हो रही है. सोमवार को इसी कारण पूरे विपक्ष ने भारत बंद बुलाया था. भारत बंद में देश के कई हिस्सों में हिंसा भी हुई थी.

Advertisement
Sahitya Aajtak 2018
aajtak.in [Edited By: मोहित ग्रोवर]नई दिल्ली, 11 September 2018
भारत बंद के अगले दिन भी बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, महाराष्ट्र में कीमतें 90 पार फाइल फोटो

पेट्रोल-डीज़ल के बढ़ते दामों को लेकर जनता में आक्रोश बढ़ता जा रहा है. सोमवार को इसके विरोध में विपक्ष द्वारा भारत बंद भी बुलाया गया. लेकिन भारत बंद के अगले ही दिन पेट्रोल-डीज़ल के दाम फिर बढ़ गए.

मंगलवार को राजधानी दिल्ली में पेट्रोल-डीज़ल पर 14 पैसे बढ़े. इसी के साथ दिल्ली में पेट्रोल 80.87 रुपए प्रति लीटर और डीज़ल 72.97 रुपए प्रति लीटर हो गया है. वहीं आर्थिक राजधानी मुंबई में भी पेट्रोल 15 पैसे बढ़कर 88.26 रुपए प्रति लीटर तक पहुंच गया. वहीं 15 पैसे की बढ़ोतरी के साथ डीज़ल 77.47 रुपए प्रति लीटर हो गया है.

बड़े शहरों के अलावा छोटे शहरों में भी पेट्रोल-डीजल के दामों में आग लगती हुई दिख रही है. महाराष्ट्र के परभानी शहर में सोमवार को पेट्रोल का दाम 90 पार कर गया. यहां पेट्रोल 90.05 रुपए प्रति लीटर मिल रहा है. वहीं डीज़ल का दाम 77.92 रुपए प्रति लीटर है. गौरतलब है कि महाराष्ट्र उन राज्यों में शामिल है जहां पर पेट्रोल-डीज़ल पर सबसे ज्यादा वैट वसूला जाता है. और परभानी में अन्य जगहों से इसलिए दाम अलग है क्योंकि वहां की लोकल पंचायत भी वैट वसूलती है.

जानिए, कांग्रेस के भारत बंद से देश को कितने की लगेगी चपत

आपको बता दें कि सोमवार को भी पेट्रोल-डीजल के दामों में बढ़ोतरी हुई थी. सोमवार को राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 23 पैसों की बढ़त के साथ पहली बार 80 रुपये के स्तर के पार रहीं. महाराष्ट्र में पेट्रोल की कीमत 87.77 रुपये रही थी.

क्या अबकी बार 90 पार होगा पेट्रोल?

दरअसल देश में पेट्रोल की कीमत यदि 90 रुपये के स्तर को तोड़ सकती हैं. ग्लोबल मार्केट में लगातार कच्चे तेल की कीमतों में उछाल देखने को मिल रहा है. महंगा कच्चा तेल खरीदने से जहां एक तरफ केन्द्र सरकार को अपने खजाने से अधिक रुपया खर्च कर पड़ रहा है वहीं देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतें लगातार आसमान छू रही हैं.

Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay