एडवांस्ड सर्च

Advertisement

इकोनाॅमी के लिए राहत पैकेज सही नहीं, ज्यादा खर्च बना मुसीबत: नोमुरा

अर्थव्यवस्था की स्थिति सुधारने के लिए राहत पैकेज देने की तैयारी कर रही सरकार को जापानी ब्रोकरेज फर्म नोमुरा ने चेताया है.
इकोनाॅमी के लिए राहत पैकेज सही नहीं, ज्यादा खर्च बना मुसीबत: नोमुरा इकोनाॅमी के लिए राहत पैकेज सही नहीं: नोमुरा
Aajtak.in [Edited by: विकास जोशी]नई दिल्ली, 27 September 2017

अर्थव्यवस्था की स्थिति सुधारने के लिए राहत पैकेज देने की तैयारी कर रही सरकार को जापानी ब्रोकरेज फर्म नोमुरा ने चेताया है. उसने कहा है कि भारतीय अर्थव्यवस्था की जो मौजूदा हालत है, वह ज्यादा खर्च करने की वजह से ही हुई है. इसलिए सरकार को खर्च बढ़ाने से बचना चाहिए.

राजस्व की कमी भी नहीं है जिम्मेदार

नोमुरा ने कहा है कि भारतीय अर्थव्यवस्था आज जिस दौर से गुजर रही है, उसके लिए ज्यादा खर्च करना ही जिम्मेदार है. फर्म के मुताबिक यह समस्या राजस्व की कमी के चलते भी नहीं है. फर्म ने कहा है कि वित्त वर्ष 2018 का बजट टारगेट हासिल करने के लिए इकोनाॅमी अब साल दर साल अगस्त-मार्च के बीच 1.5 फीसदी की दर से बढ़ेगी. यह अप्रैल-जुलाई के बीच की 23.1 फीसदी की रफ्तार से काफी कम होगी.

इकोनाॅमी की बढ़ेगी मुसीबत

नोमुरा इंडिया की चीफ इकोनाॅमिस्ट सोनल वर्मा ने रिपोर्ट में कहा कि ऐसी स्थिति में खर्च बढ़ाने से इकोनाॅमी के लिए मुसीबत ही पैदा होगी. सोनल ने कहा कि अर्थव्यवस्था की मौजूदा स्थिति के लिए राजस्व की कमी को भी जिम्मेदार नहीं ठहराया जा सकता. उनके मुताबिक अप्रैल-जुलाई के बीच राजस्व ऐतिहासिक स्तर से सिर्फ 2.1 फीसदी कम था.

बढ़ेगा प्रत्यक्ष कर

सोनल ने कहा, ‘हमें ऐसा लगता है कि टेलिकाॅम, विनिवेश और डिवेंड्स की तरफ से आय में कमी आ सकती है. लेकिन प्रत्यक्ष कर में उछाल आने से आय पर ज्यादा असर नहीं पड़ेगा.‘ उन्होंने कहा कि भले ही जीएसटी को लेकर मुद्दों पर बहस हो रही है, लेकिन यही आगे जाकर आय बढ़ाने में मदद करेगी.

काफी ज्यादा खर्च कर चुकी है सरकार

रिपोर्ट में कहा गया है कि सरकार का खर्च चार्ट से बाहर निकल चुका है. केंद्र सरकार ऐतिहासिक स्तर से 7.5 फीसदी ज्यादा खर्च कर रही है. सरकार ने अपने बजट टारगेट का 37.7 फीसदी खर्च कर लिया है. ऐसे में खर्च बढ़ाना मुसीबत कम करने की बजाय बढ़ा सकता है.

Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay