एडवांस्ड सर्च

Advertisement

सरकारी कर्मचारियों का DA दो फीसदी बढ़ा

दीपावली से पहले मोदी सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए बड़ा ऐलान किया है. कैबिनेट ने केंद सरकार के कर्मचारियों के लिए 2 फीसदी महंगाई भत्ते को मंजूरी दे दी है. इससे 50 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और 58 लाख पेंशनभोगियों को फायदा होगा.
सरकारी कर्मचारियों का DA दो फीसदी बढ़ा कैबिनेट ने दी 2 फीसदी बढ़ोतरी के प्रस्ताव को मंजूरी
aajtak.in [Edited By: रोहित गुप्ता]नई दिल्ली, 27 October 2016

दीपावली से पहले मोदी सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए बड़ा ऐलान किया है. कैबिनेट ने केंद सरकार के कर्मचारियों के लिए 2 फीसदी महंगाई भत्ते (DA) को मंजूरी दे दी है. इससे 50 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और 58 लाख पेंशनभोगियों को फायदा होगा.

इससे पहले, सरकार ने इस साल की शुरुआत में महंगाई भत्ता मूल वेतन का 6 प्रतिशत बढ़ाकर 125 प्रतिशत कर दिया था. बाद में सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के लागू होने से इसका विलय बेसिक सैलरी में कर दिया गया. डीए बढ़ोतरी जुलाई 2016 से बकाया थी इसलिए बढ़ा हुआ डीए जुलाई से ही लागू होगा.

इस बार DA बढ़ोतरी में हुई देरी
साल में दो बार डीए की घोषणा होती है. साल में जनवरी और जुलाई महीने में केंद्र सरकार अपने कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते की घोषणा करती रही है. लेकिन अक्टूबर का आधा महीना बीत जाने पर ऐलान न होने पर कर्मचारी संघों ने सरकार से जल्द से जल्द डीए बढ़ाने और दीपावली से पहले बकाया बैंक अकाउंट्स में ट्रांसफर करने की मांग की थी.

DA के फॉर्मूले में बदलाव चाहते हैं सरकारी कर्मचारी
कर्मचारियों की सरकार से मांग है कि सातवें वेतन आयोग की रिपोर्ट के लागू होने के बाद महंगाई भत्ते को लेकर फॉर्मूले में भी बदलाव होना चाहिए. कर्मचारियों का तर्क है कि इससे पहले भी सभी वेतन आयोग की सिफारिशों में महंगाई भत्ते को लेकर फॉर्मूले में बदलाव होते रहे हैं.

Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay