एडवांस्ड सर्च

कोटक महिंद्रा बैंक ने 5 कर्मचारियों को बनाया अरबपति, सैलरी पैकेज में मिले शेयरों से मालामाल

पांच टॉप एग्जीक्यूटिव्स के पास बैंक के जो शेयर हैं उनका मूल्य 100 करोड़ रुपये को पार कर गया है. यानी बैंक ने अपने 5 एग्जीक्यूटिव को अरबपति बना दिया है. ये शेयर इन शीर्ष कर्मचारियों को पिछले वर्षों में एम्प्लॉइज स्टॉक्स ऑप्शन यानी ESOPs के रूप में दिए गए थे, जो बड़े अधिकारियों के सैलरी पैकेज का हिस्सा होता है.

Advertisement
aajtak.in
aajtak.in नई दिल्ली, 28 May 2020
कोटक महिंद्रा बैंक ने 5 कर्मचारियों को बनाया अरबपति, सैलरी पैकेज में मिले शेयरों से मालामाल कोटक महिंद्रा बैंक के कई एग्जीक्यूटिव अरबपति बने

  • कोटक महिंद्रा बैंक के 5 कर्मचारी बने अरबपति
  • इन कर्मचारियों को सैलरी पैकेज में कुछ शेयर मिले थे
  • इन शेयरों का मूल्य 100 करोड़ रुपये के पार हो गया है

कोटक महिंद्रा बैंक के प्रमुख उदय कोटक ने पिछले दो दशकों में अपने कई कर्मचारियों को अरबपति और करोड़पति बना दिया है. निजी क्षेत्र के इस प्रमुख बैंक के 5 टॉप एग्जीक्यूटिव्स के पास बैंक के जो शेयर हैं उनका मूल्य 100 करोड़ रुपये को पार कर गया है.

यानी बैंक ने अपने 5 एग्जीक्यूटिव को अरबपति बना दिया है. ये शेयर इन शीर्ष कर्मचारियों को पिछले वर्षों में एम्प्लॉइज स्टॉक्स ऑप्शन यानी ESOPs के रूप में दिए गए थे, जो बड़े अधिकारियों के सैलरी पैकेज का हिस्सा होता है. कई वरिष्ठ अधिकारियों ने इस बीच अपने शेयर बेच दिए, लेकिन आज कंपनी में पांच ऐसे वरिष्ठ अधिकारी हैं जिनके शेयरों का मूल्य 100 करोड़ रुपये को पार कर गया है. बैंक के सीईओ उदय कोटक हैं. कोटक महिंद्रा बैंक की बाजार पूंजी 2,34,383 करोड़ रुपये है.

इसे भी पढ़ें: कोरोना-लॉकडाउन से हर सेक्टर को झटका, इकोनॉमी को पटरी पर लाने के लिए दिग्गजों ने बताया रास्ता

ये हैं पांच अरबपति कर्मचारी

बैंक के 5 अरबपति एग्जीक्यूटिव्स इस प्रकार हैं:

1. शांति एकंबरम, कंज्यूमर बैंकिंग के प्रमुख

2. जयमिन भट्ट, बैंक के प्रेसिडेंट और ग्रुप सीएफओ

3. दीपक गुप्ता, बैंक के जॉइंट मैनेजिंग डायरेक्टर

4. नारायण एसए, बैंक के प्रेसिडेंट (commercial banking & retail broking)

5. गौरांग शाह, बैंक के प्रेसिडेंट (Asset Management, Insurance and International Business)

कोटक महिंद्रा के कंज्यूमर बैंकिंग के प्रमुख शांति एकंबरम के पास मौजूद शेयरों का मूल्य 190 करोड़ रुपये है. एकंबरम पिछले ढाई दशकों से कोटक समूह का हिस्सा हैं. बैंक के प्रेसिडेंट और ग्रुप सीएफओ जयमिन भट्ट के पास मौजूद शेयरों का मूल्य 160 करोड़ रुपये तक पहुंच गया है. भट्ट 1985 में इस समूह से जुड़े थे और वह 2000 के दशक में ग्रुप सीएफओ बने थे.

बैंक के जॉइंट मैनेजिंग डायरेक्टर दीपक गुप्ता के पास मौजूद शेयरों का मूल्य 144 करोड़ रुपये है. गुप्ता करीब तीन दशकों से बैंक के साथ जुड़े हुए हैं. गुप्ता को बैंक के बोर्ड में भी जगह दी गई है और कोटक ग्रुप को बैंकिंग सेक्टर में लाने में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका रही है. साल 2003 में येस बैंक के अलावा कोटक दूसरा निजी बैंक था जिसे बैंकिंग का लाइसेंस दिया गया.

बैंक के प्रेसिडेंट नारायण एसए के पास मौजूद शेयरों का मूल्य 141 करोड़ रुपये है. नारायण उन कुछ प्रोफेशनल्स में से हैं जिन्होंने 90 के दशक की शुरुआत में ही कोटक समूह जॉइन कर लिया था. बैंक के प्रेसिडेंट गौरांग शाह के पास मौजूद शेयरों का मूल्य 103 करोड़ रुपये पहुंच गया है.

प्रख्यात उद्यमी उदय कोटक ने अपने विजन से जो वेल्थ तैयार किया है उसका फायदा समूह के साथ लंबे समय तक टिककर काम करने वाले एग्जीक्यूटिव्स को मिला है.

इसे भी पढ़ें:...तो उत्तर प्रदेश में बसेंगे मिनी जापान और मिनी साउथ कोरिया!

आगे भी हैं अरबपति बनने की कतार में

अगले चरण में भी कोटक समूह कई और अरबपति तैयार करेगा. कंपनी में करीब एक दर्जन अन्य अधिकारी हैं जिनके पास करोड़ो रुपये के शेयर हैं. इनमें डी. कन्नन, जयदीप हंसराज, जी मुरलीधर, केवीएस मनियन, विराट दीवानजी, निलेश शाह, बीना चंद्रना और वेंकटू श्रीनिवासन शामिल हैं.

(www.businesstoday.in के इनपुट पर आधारित )

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay