एडवांस्ड सर्च

कच्चे तेल के भाव में आई तेजी, क्या फिर बढ़ेंगे पेट्रोल-डीजल के दाम?

कच्चे तेल में तेजी के बीच पेट्रोल और डीजल के दाम में शनिवार को लगातार पांचवें दिन स्थिरता बनी रही.

Advertisement
aajtak.in
aajtak.in नई दिल्ली, 04 July 2020
कच्चे तेल के भाव में आई तेजी, क्या फिर बढ़ेंगे पेट्रोल-डीजल के दाम? शनिवार को लगातार पांचवें दिन स्थिरता

  • पेट्रोल और डीजल के दाम में लगातार पांचवें दिन स्थिरता
  • इस सप्ताह कच्चे तेल का भाव करीब दो फीसदी उछला है

पेट्रोल और डीजल के दाम में शनिवार को लगातार पांचवें दिन स्थिरता बनी रही, लेकिन अंतरराष्ट्रीय बाजार में इस सप्ताह कच्चे तेल की कीमतों में मजबूती दर्ज की गई है. पिछले हफ्ते के मुकाबले इस बार कच्चे तेल का भाव करीब दो फीसदी उछला है.

अभी क्या है पेट्रोल-डीजल की कीमत?

इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल का भाव बिना किसी बदलाव के क्रमश: 80.43 रुपये, 82.10 रुपये, 87.19 रुपये और 83.63 रुपये प्रति लीटर बना हुआ है. डीजल का दाम भी चारों महानगरों में पूर्ववत क्रमश: 80.53 रुपये, 75.64 रुपये, 78.83 रुपये और 77.72 रुपये प्रति लीटर बना हुआ है.

बता दें कि देश की राजधानी दिल्ली में पिछले महीने डीजल के दाम में 11.14 रुपये लीटर का इजाफा हुआ था. वहीं, पेट्रोल की कीमत 9.17 रुपये लीटर बढ़ गई थी. यही वजह है कि दिल्ली में पेट्रोल से महंगे भाव पर डीजल बिक रहा है.

क्या बढ़ेंगे तेल के दाम?

बेंचमार्क कच्चा तेल ब्रेंट क्रूड का भाव इस सप्ताह 43 डॉलर के ऊपर तक उछला, लेकिन सप्ताह के आखिर में थोड़ा फिसलकर 42.80 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ. बाजार के जानकारों की मानें तो कच्चे तेल का भाव 45 डॉलर प्रति बैरल से नीचे है तब तक पेट्रोल और डीजल के दाम में वृद्धि की संभावना कम है, क्योंकि पेट्रोल और डीजल का भाव पहले ही काफी बढ़ चुका है.

ये पढ़ें—चीन को एक और झटका, योगी सरकार ने खारिज किया मेट्रो प्रोजेक्ट का टेंडर

वहीं, देश में इस बढ़ोतरी का विरोध भी हो रहा है. ऐसे में तेल कंपनियां पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ाने का जोखिम नहीं लेना चाहेंगी.

इजराइल और ईरान के तनाव का प्रभाव!

हालांकि, ग्लोबली इजराइल और ईरान के बीच तनाव बढ़ने की आशंका जाहिर की जा रही है. दरअसल, अंतरराष्ट्रीय मीडिया में ऐसी खबरें चल रही हैं कि इजरायल ने जोरदार साइबर हमला करके ईरान के परमाणु ठिकानों में दो विस्‍फोट करा दिए. इस खबर का असर कच्चे तेल की कीमतों पर पड़ने की आशंका है. ये संभव है कि आने वाले दिनों में कच्चे तेल की कीमतों में इजाफा हो जाए.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay