एडवांस्ड सर्च

अब मुफ्त में मिलेगा रेलवे प्लेटफॉर्म टिकट, बस करना होगा ये काम

दिल्‍ली के आनंद बिहार रेलवे स्टेशन पर एक मशीन लगाई है जिसके सामने उठक-बैठक कर आप फ्री में प्‍लेटफॉर्म टिकट ले सकते हैं.

Advertisement
aajtak.in
aajtak.in नई दिल्‍ली, 27 February 2020
अब मुफ्त में मिलेगा रेलवे प्लेटफॉर्म टिकट, बस करना होगा ये काम भारतीय रेलवे की खास पहल

  • आनंद विहार रेलवे स्टेशन पर लगी खास मशीन
  • मशीन के सामने दंड-बैठक से मिलेगा फ्री टिकट
  • अभी 10 रुपये में मिलता है रेलवे प्‍लेटफॉर्म टिकट

वैसे तो रेलवे प्‍लेटफॉर्म टिकट 10 रुपये में मिलता है लेकिन अब आप इसे फ्री में भी हासिल कर सकते हैं. दरअसल, भारतीय रेलवे ने दिल्ली के आनंद विहार रेलवे स्टेशन पर एक ऐसी मशीन लगाई है जिससे फ्री में आप रेलवे टिकट ले सकेंगे. हालांकि, इसके लिए आपको मशीन के सामने दंड-बैठक लगानी होगी. सिर्फ 180 सेकंड में 30 बार दंड-बैठक लगाने वाले लोग ही फ्री प्लेटफार्म टिकट के लिए पात्र होंगे.

ये भी पढ़ें- रेलवे ने इस फर्जीवाड़े पर लगाई लगाम, खत्‍म होगी तत्‍काल टिकट की टेंशन!

बता दें कि रेलवे की ओर से ये पहल फिटनेस को प्रोत्साहित करने के लिए की गई है. इस मशीन को 'फिट इंडिया दंड बैठक मशीन' नाम दिया गया है. इस मशीन के वीडियो को रेल मंत्री पीयूष गोयल और रेलवे मंत्रालय ने ट्वीट किया है.रेलवे की इस अनूठी पहल का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है.

कैसे काम करेगा मशीन?

मशीन के सामने दो फुट प्रिंट बने हुए हैं. इस पर आपको खड़े होकर तय समय में 30 बार दंड बैठक लगानी होगी. मशीन में लगे डिस्पले पर आपका समय और प्‍वाइंट दिखता रहेगा. जैसे ही 180 सेकेंड पूरे होंगे आपको प्‍लेटफॉर्म टिकट मिल जाएगा.

इसके साथ ही रेलवे मंत्रालय ने भारतीय रेल के पुराने डिब्बों के इस्‍तेमाल को लेकर जानकारी दी है. दरअसल, पुराने डिब्बों से मैसूर के एक स्कूल में सुंदर क्लास रूम बनाया गया है. इसी तरह, बिहार के दानापुर में पुराने डिब्बों के जरिए स्टाफ कैंटीन और दिल्ली के राष्ट्रीय रेल संग्रहालय में ऑफिस बनाया गया है.

बता दें कि भारतीय रेलवे ने पश्चिम बंगाल के आसनसोल रेलवे स्टेशन पर देश का पहला रेल रेस्त्रां ‘रेस्टोरेंट ऑन व्हील्स’ भी डेवलप किया है. इसका उद्घाटन 26 फरवरी को होने वाला है. जानकारी के मुताबिक यहां रोल्स से लेकर वेज और नॉनवेज हर तरह का खाना मिलेगा. इसे बनाने में 25 साल पुरानी आसनसोल-बरदवां मेमू के दो कोच का इस्तेमाल किया गया है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay