एडवांस्ड सर्च

Advertisement

पेमेंट्स बैंक के बाद बीमा कंपनी स्थापित करेगा डाक विभाग

पेमेंट्स बैंक शुरू करने के बाद डाक विभाग अब बीमा क्षेत्र में भी नई शुरुआत करने वाला है. संचार मंत्री मनोज स‍िन्हा ने कहा है कि डाक विभाग अब बीमा कंपनी भी स्थापित करेगा.
पेमेंट्स बैंक के बाद बीमा कंपनी स्थापित करेगा डाक विभाग प्रतीकात्मक तस्वीर
aajtak.in [Edited by: विकास जोशी]नई दिल्ली, 10 September 2018

पोस्ट पेमेंट्स बैंक में एंट्री करने के बाद डाक विभाग अब बीमा क्षेत्र में भी खुद को स्थापित करने वाला है. संचार मंत्री मनोज स‍िन्हा ने बताया कि अगले दो साल के भीतर बीमा कंपनी खड़ी करने का फैसला लिया गया है.

डाक विभाग अगर बीमा कंपनी के तौर पर पूर्ण रूप से काम शुरू करता है, तो जीवन बीमा निगम (LIC) के बाद यह दूसरी सरकारी जीवन बीमा कंपनी होगी. वैसे डाक विभाग काफी लंबे समय से बीमा मुहैया करने की सुविधा भी दे रहा है.

मनोज सिन्हा ने कहा, ''डाक विभाग अब अपने आपको बदलने में जुट गया है. पार्सल निदेशालय और पेमेंट्स बैंक शुरू करने के बाद पोस्ट ऑफ‍िस बीमा कंपनी स्थापित करेगा. अगले दो साल में ऐसा करने का निर्णय लिया गया है.''

उन्होंने बताया कि यह एक व‍िशेष कारोबार इकाई होगी. स‍िन्हा ने जानकारी दी कि आने वाले हफ्तो में बीमा कंपनी स्थापित करने की खातिर सलाहकार की नियुक्ति के लिए आवेदन पेश किए जाएंगे.

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक की 650 शाखाओं में सेवाओं को लॉन्च किया था. इस लॉन्च के साथ ही पोस्ट पेमेंट्स बैंक देश का सबसे बड़ा पेमेंट्स बैंक बन गया है.

इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक डोर स्टेप बैंक‍िंग की सुविधा मुहैया कराएगा. इसके लिए डाक विभाग के डाकिया की सेवा ली जाएगी. पोस्ट ऑफ‍िस विभाग के कर्मचारी लोगों को डोर स्टेप बैंक‍िंग की सुविधा मुहैया कराएंगे.

Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay