एडवांस्ड सर्च

स्मार्ट सिटी को मिलेगी डिजिटल रफ्तार! चीन-भारत की कंपनी के बीच हुआ करार

चीन के राष्‍ट्रपति शी जिनपिंग भारत दौरे पर थे. दोनों देशों के बीच करीब 125 से अधिक एमओयू करार हुए हैं. इस बीच, चीन के हांगकांग की TenX2 ने भारतीय कंपनी के साथ समझौता किया है.

Advertisement
aajtak.in
aajtak.in नई दिल्‍ली, 15 October 2019
स्मार्ट सिटी को मिलेगी डिजिटल रफ्तार! चीन-भारत की कंपनी के बीच हुआ करार स्‍मार्ट सिटी-डिजिटल विलेज क्‍लस्‍टर के लिए करार

  • इंडिया मोबाइल कांग्रेस 2019 का आयोजन 14-16 अक्टूबर के बीच
  • दुनियाभर की 40 देशों के शामिल होने की उम्‍मीद

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार सत्ता में आने के बाद से ही डिजिटल इंडिया पर जोर दे रही है. सरकार के स्‍मार्ट सिटीज और विलेज प्रोजेक्‍ट्स में भी डिजिटल इंडिया की झलक देखने को मिल रही है. इस बीच, भारत की कंपनी Qogno ने चीन के हांगकांग की कंपनी TenX2 के साथ करार किया है.

इस करार के तहत स्मार्ट सिटी और डिजिटल विलेज क्लस्टर पर फोकस किया गया है. मतलब यह कि स्‍मार्ट सिटी और डिजिटल गांव के लक्ष्‍य को ध्‍यान में रखकर काम किया जाएगा. Qogno के को-फाउंडर उदय नायक ने बताया कि हम भारत में स्मार्ट शहरों और डिजिटल गांवों के विकास में तेजी लाने में मदद करने के लिए उत्साहित हैं. इसके साथ ही हमारा लक्ष्य भारत में अधिक कुशल और कनेक्टेड इकोसिस्टम को सक्षम करना है.''

बहरहाल, ये दोनों कंपनियां इंडिया मोबाइल कांग्रेस (IMC) में स्मार्ट सिटी क्लस्टर और डिजिटल विलेज क्लस्टर शोकेस के साथ साझेदारी की शुरुआत करेंगी. स्मार्ट सिटी क्लस्टर का शोकेस संयुक्त राष्ट्र के शहरी विकास, स्वच्छ और सस्ती पानी और ऊर्जा के लक्ष्यों से जुड़ा हुआ है. वहीं डिजिटल विलेज का शोकेस यूएन के खाद्य सुरक्षा और धरती पर जीवन के स्थायी लक्ष्यों को ध्‍यान में रखकर है. इसके साथ ही इस समझौते का स्मार्ट इन्फ्रास्ट्रक्चरल प्रोजेक्ट्स के साथ-साथ भारत के इंटरनेट ऑफ थिंग्स (IoT) स्टार्टअप इकोसिस्टम के विकास में मदद मिलेगी.

बता दें कि इंडिया मोबाइल कांग्रेस (IMC) 2019 का आयोजन 14-16 अक्टूबर के बीच दिल्ली के एयरोसिटी में किया जाएगा. इस कार्यक्रम का आयोजन हर साल टेलिकॉम इंडस्‍ट्री के डिपार्टमेंट ऑफ टेलिकॉम (DoT) की ओर से किया जाता है. IMC 2019 में दुनियाभर की 40 देशों के शामिल होने की उम्‍मीद है. तीन दिन तक चलने वाले IMC के 36 सीजन में 75 हजार से अधिक विजिटर्स के शामिल होने की उम्‍मीद है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay