एडवांस्ड सर्च

आर्थिक मोर्चे पर आई अच्‍छी खबर, औद्योगिक उत्‍पादन में 1.8% की बढ़ोतरी

नए साल में आर्थिक मोर्चे पर अच्‍छी खबर आई है. दरअसल, ताजा आंकड़े बताते हैं कि औद्योगिक उत्‍पादन में 1.8 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है.

Advertisement
aajtak.in
aajtak.in नई दिल्‍ली, 10 January 2020
आर्थिक मोर्चे पर आई अच्‍छी खबर, औद्योगिक उत्‍पादन में 1.8% की बढ़ोतरी औद्योगिक उत्‍पादन में बढ़ोतरी

  • भारतीय अर्थव्‍यवस्‍था के लिए अच्‍छी खबर
  • औद्योगिक उत्‍पादन में 1.8% का इजाफा

आर्थिक सुस्‍ती झेल रही भारतीय अर्थव्‍यवस्‍था के लिए एक अच्‍छी खबर आई है. ताजा आंकड़े बताते हैं कि नवंबर महीने में औद्योगिक उत्‍पादन में 1.8 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है. इससे एक साल पहले नवंबर 2018 में 0.2 फीसदी बढ़ोतरी हुई थी. वहीं लगातार तीन महीने-अगस्‍त, सितंबर और अक्‍टूबर में औद्योगिक उत्‍पादन में गिरावट दर्ज की गई थी.

अक्टूबर महीने में औद्योगिक उत्पादन 3.8 फीसदी घट गया था. इसी तरह सितंबर महीने में 4.3 फीसदी और अगस्त महीने में 1.4 फीसदी की गिरावट आई थी. यहां बता दें कि चालू वित्त वर्ष के दौरान अप्रैल से नवंबर अवधि के दौरान औद्योगिक उत्पादन सूचकांक में कुल मिलाकर 0.6 फीसदी वृद्धि रही है, जबकि 2018- 19 में इस दौरान पांच फीसदी वृद्धि दर्ज की गई थी.

किस सेक्‍टर का क्‍या हाल?

आंकड़े बताते हैं कि मैन्‍युफैक्‍चरिंग सेक्‍टर का ग्रोथ 2.7 फीसदी हो गया है जबकि अक्‍टूबर में य‍ह आंकड़ा -2.1 फीसदी था. वहीं नवंबर में माइनिंग आउटपुट निगेटिव 8 फीसदी से बढ़कर 1.7 फीसदी हो गया है. गुड्स आउटपुट की बात करें तो यह -0.3 फीसदी है. इससे पहले यह 6 फीसदी था. यानी एक महीने में गिरावट आई है. कैपिटल गुड्स आउटपुट में ग्रोथ का आंकड़ा 8.6 फीसदी है. इंटरमीडिए गुड् आउटपुट की बात करें तो 17.1 फीसदी का ग्रोथ हुआ है.

सरकार को 5 फीसदी ग्रोथ का अनुमान

बीते दिनों केंद्रीय सांख्यिकी कार्यालय (CSO) ने चालू वित्त-वर्ष में जीडीपी ग्रोथ को लेकर अनुमान जारी किया था. इसके मुताबिक चालू वित्त वर्ष 2019-20 में जीडीपी ग्रोथ 5 फीसदी रह सकती है. अगर ऐसा होता है तो यह 2008-09 के बाद सबसे कम होगी. CSO से पहले आरबीआई ने भी सालाना जीडीपी ग्रोथ अनुमान 6.1 फीसदी से घटाकर 5 फीसदी कर दिया था.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay