एडवांस्ड सर्च

वर्ल्ड कप क्रिकेट के बुखार से हुई चांदी, बड़े स्क्रीन वाले टीवी की बिक्री 100 फीसदी बढ़ी

मैचों का भरपूर आनंद लेने के लिए लोग बड़ी संख्या में छोटी से बड़ी स्क्रीन वाले टीवी की ओर रुख कर रहे हैं. सोनी, सैमसंग, एलजी, पैनासोनिक जैसी टीवी कंपनियों के बड़े स्क्रीन वाले टीवी की बिक्री में 100 फीसदी से ज्यादा की बढ़त हुई है.

Advertisement
aajtak.in
दिनेश अग्रहरि नई दिल्ली, 17 June 2019
वर्ल्ड कप क्रिकेट के बुखार से हुई चांदी, बड़े स्क्रीन वाले टीवी की बिक्री 100 फीसदी बढ़ी बड़े स्क्रीन वाले टीवी पर मैच देखना फैन्स को पसंद है

बारिश से भले ही विश्व कप क्रिकेट के महत्वपूर्ण मैचों का मजा किरकिरा हो जा रहा हो, लेकिन इससे भारतीय फैन्स में क्रिकेट का बुखार कम होता नहीं दिख रहा. मैचों का भरपूर आनंद लेने के लिए लोग बड़ी संख्या में छोटी से बड़ी स्क्रीन वाले टीवी की ओर रुख कर रहे हैं. सोनी, सैमसंग, एलजी, पैनासोनिक जैसी टीवी कंपनियों के बड़े स्क्रीन वाले टीवी (55 इंच या उससे ऊपर) की बिक्री में एक साल पहले की तुलना में 100 फीसदी से ज्यादा की बढ़त हुई है.

दिलचस्प यह है कि बिक्री में यह उछाल सिर्फ मेट्रो शहरों में नहीं बल्कि हुबली, जबलपुर, रायपुर, रांची, कोच्च‍ि और नागपुर जैसे छोटे शहरों में भी देखा गया है. कंपनियों को उम्मीद है कि आगे जब नॉक-आउट दौर वाले मैच होंगे तो बिक्री में और बढ़त होगी. इसकी कंपनियों ने तैयारी कर ली है और ग्राहकों को आकर्ष‍ित करने के लिए आसान फाइनेंसिंग, कैशबैक जैसी तमाम आकर्षक ऑफर लेकर आने वाले हैं.

सोनी इंडिया ब्रैविया के बिजनेस हेड सचिन राय ने न्यूज एजेंसी पीटीआई से कहा, 'विश्व कप करीब दस दिन पहले शुरू हुआ है और अब तक हमने 55 इंच और उससे ऊपर के 4के टीवी की बिक्री में करीब 100 फीसदी उछाल देखा है. पिछले साल की समान अवधि के मुकाबले बिक्री दो गुना हुई है.'

सैमसंग इंडिया के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट, कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स बिजनेस, राजीव भूटानी ने कहा कि इस स्पर्धा में जैसे-जैसे भारतीय टीम आगे बढ़ेगी बिक्री में और इजाफा होगा. उन्होंने कहा, 'पूरे भारत में क्रिकेट फैन्स विश्व कप का आनंद लेने के लिए बड़े स्क्रीन वाले टीवी खरीद रहे हैं. मई महीने में हमारे 55 इंच या उससे ऊपर के टीवी की बिक्री में दोगुनी बढ़त हुई है. इनमें क्यूएलईडी टीवी भी शमिल है. 75 इंच या उससे ज्यादा के टीवी की बिक्री 5 गुना बढ़त हुई है.' 

पैनासोनिक इंडिया के बिजनेस हेड (कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स) शरत नायर ने कहा, 'यह खेल वाले सीजन में खासतौर से देखा जा सकता है, क्योंकि ग्राहक बेहतर अनुभव चाहता है और एडवांस फीचर, अच्छे साउंड क्वालिटी वाला टीवी चाहता है, जो उसे बड़े स्क्रीन वाले टीवी में मिलता है. इस ट्रेंड को देखते हुए हम पूरे विश्व कप के दौरान बिक्री में 25 फीसदी की बढ़त का लक्ष्य रखते हैं.'  

गौरतलब है कि इन बड़े ब्रांड के लार्ज स्क्रीन टीवी 50,000 से लेकर 1.75 लाख रुपये तक की कीमत में मिल रहे हैं. एक और प्रमुख ब्रांड एलजी इस सीजन में बिक्री में 35 फीसदी की बढ़त करने का लक्ष्य रखा है.

हालांकि कुछ मॉडल काफी महंगे भी आते हैं. सैमसंग ने हाल में 8के यूएचडी टीवी लॉन्च किया है जिसके मॉडलों की कीमत 10.99 लाख रुपये से लेकर 59.99 लाख रुपये तक की कीमत में आता है. भारत में हर साल करीब 1.25 करोड़ टीवी सेट बिकते हैं और इसमें करीब 15 फीसदी हिस्सा बड़े स्क्रीन वाले टीवी सेट का है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay