एडवांस्ड सर्च

मोदी सरकार की वापसी से विदेशी निवेशक उत्साहित, कर रहे हैं जमकर भारतीय बाजार में निवेश

शेयर बाजार में ज्यादातर निवेशक और खासतौर से विदेशी निवेशक भारत में एक मजबूत सरकार चाहते थे. ऐसे में मोदी सरकार की शानदार जीत ने शेयर बाजार के साथ-साथ निवेशकों में जोश भर दिया.

Advertisement
aajtak.in
अमित कुमार दुबे नई दिल्ली, 29 May 2019
मोदी सरकार की वापसी से विदेशी निवेशक उत्साहित, कर रहे हैं जमकर भारतीय बाजार में निवेश मोदी सरकार की वापसी से भारत शेयर बाजार में तेजी

भारतीय शेयर बाजार में विदेशी निवेशक 23 मई से पहले निवेश से बच रहे थे. लेकिन जैसे ही मोदी सरकार ने शानदार जीत दर्ज की और केवल बीजेपी सांसदों का आंकड़ा ही 303 तक पहुंच गया. इस नतीजे से विदेशी निवेशकों को हर नजरिये से भारतीय शेयर बाजार भाने लगा.

आलम ये रहा कि 24 मई को विदेशी निवेशकों को भारतीय बॉन्ड से 216.3 मिलियन डॉलर (1,506.78 करोड़ रुपये) का शुद्ध निवेश मिला. ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार ये आंकड़ा पिछले दो महीने में सबसे ज्यादा था. जिसके बाद से हर रोज बाजार में विदेशी निवेश बढ़ रहा है.  

मोदी सरकार की वापसी से विदेशी निवेशक गदगद

दरअसल शेयर बाजार में ज्यादातर निवेशक और खासतौर से विदेशी निवेशक भारत में एक मजबूत सरकार चाहते थे. ऐसे में मोदी सरकार की शानदार जीत ने शेयर बाजार के साथ-साथ निवेशकों में जोश भर दिया. विदेशी निवेशक पोटफोलियो (FPI) ने मतगणना वाले दिन शुद्ध रूप से 1,352.20 करोड़ रुपये निवेश किए.

मतगणना से पहले निवेशकों में घबराहट

इससे पहले निवेशकों में एक घबराहट थी, क्योंकि बड़े पैमाने पर भारतीय बाजार से विदेशी निवेशक पैसे निकाल रहे थे. डिपोजिटरीज आंकड़े के अनुसार विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों ने 2 से 24 मई के दौरान शेयर बाजारों से शुद्ध रूप से 2,048 करोड़ रुपये और बॉन्ड बाजार से 2,309.86 करोड़ रुपये बॉन्ड बाजार से निकाले. कुल मिलाकर शुद्ध रूप से 4,375.86 करोड़ रुपये की निकासी की गई.

इससे पहले विदेशी निवेशकों ने अप्रैल में 16 हजार करोड़, मार्च में 46 हजार करोड़ और फरवरी में 11 हजार करोड़ रुपये भारतीय इक्विटी बाजार में निवेश किए थे. जानकारों का कहना है कि विदेशी निवेशकों ने चुनाव नतीजे वाले दिन बाजार में पैसा लगाए, इसका कारण किसी एक पार्टी को स्पष्ट बहुमत मिलना था.

भारतीय शेयर बाजार में बढ़त जारी

बीजेपी के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन की आम चुनावों में भारी जीत के बाद से घरेलू शेयर बाजार भी उत्साहित है. कारोबारियों का कहना है कि अन्य एशियाई बाजारों से मजबूत रुख और विदेशी पूंजी के निरंतर निवेश से निवेशकों की धारणा को बल मिला.  

शेयर बाजार के पास मौजूद प्रारंभिक आंकड़ों के मुताबिक, विदेशी संस्थागत निवेशकों ने सोमवार को शुद्ध रूप से 1,215.36 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे, जबकि घरेलू संस्थागत निवेशक 327.86 करोड़ रुपये के शेयरों के शुद्ध बिकवाल रहे. इस बीच, मंगलवार को रुपया डॉलर के मुकाबले 20 पैसे गिरकर 69.71 रुपये प्रति डॉलर पर चल रहा था. जबकि भारतीय शेयर बाजार मंगलवार को लगातार तीसरे दिन नई ऊंचाई पर बंद हुआ.

हालांकि विश्लेषकों का कहना है कि चुनावों के आसपास चुनिंदा शेयरों पर दाव लगाने से अच्छी कमाई होती है. इस बार बैंकिंग और वित्तीय शेयरों में अच्छी खरीदारी देखी गई.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay