एडवांस्ड सर्च

CBSE 10th Result: आ गया रिजल्ट, ऐसे चेक करें अपना स्कोर, मदद करेंगे ये ऐप

CBSE Class 10 result: सीबीएसई बोर्ड के 10वीं के छात्रों का इंतजार समाप्त हो गया है. रिजल्ट की घोषणा कर दी गई है. रिजल्ट देखने के लिए सीबीएसई ने कई तरीके बताए हैं. यहां देखें कि कैसे आसानी से चेक कर पाएंगे रिजल्ट, कौन-से ऐप होंगे मददगार.

Advertisement
aajtak.in
aajtak.in नई दिल्ली, 17 July 2020
CBSE 10th Result: आ गया रिजल्ट, ऐसे चेक करें अपना स्कोर, मदद करेंगे ये ऐप CBSE 10th Result 2020: Check at cbse.nic.in प्रतीकात्मक फोटो

CBSE Class10th 2020: सीबीएसई ने कक्षा 10वीं का रिजल्ट जारी कर दिया है. इस साल 91.46% छात्र पास हुए हैं. इस साल का रिजल्ट पिछले साल से 0.36 % बढ़ा है. पिछले साल 91.10% छात्र पास हुए थे. कल मानव संसाधन और विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ने ट्वीट करके बताया था कि दसवीं का रिजल्ट 15 जुलाई को घोष‍ित किया जाएगा. उन्होंने छात्रों को बेस्ट ऑफ लक कहकर उनका हौसला भी बढ़ाया है. बता दें कि सोमवार को निशंक ने ही ट्वीट करके बारहवीं का रिजल्ट आने की घोषणा की थी. सीबीएसई अधिकारी ने बताया, 10वीं का रिजल्ट आज 12 बजे से 1 बजे के बीच कभी भी जारी हो सकता है.

CBSE 10th Result 2020 Check all updates here

CBSE 10th Result 2020 Check all updates here

सीबीएसई के सूत्रों के अनुसार अब दोपहर 12 बजे से पहले ही रिजल्ट की घोषणा की जा सकती है. निशंक मंत्री ने बच्चों, अभ‍िभावकों और श‍िक्षकों को संबोध‍ित ट्वीट करके इसकी जानकारी दी थी.

यहां देखें ट्वीट.

DigiLocker से देखें रिजल्ट

CBSE डिजिलॉकर ऐप्लिकेशन के जरिए मार्कशीट, माइग्रेशन सर्टिफिकेट और ‘परिनम मंजुशा’ के जरिए पास सर्टिफिकेट जैसे डिजिटल शैक्षणिक दस्तावेज उपलब्ध कराएगा. डिजिलॉकर खाते की डिटेल छात्रों को सीबीएसई के साथ पंजीकृत उनके मोबाइल नंबर पर SMS के जरिये भेजी जाएगी.

UMANG ऐप का उपयोग करके परिणाम देखें

ये मोबाइल एप्लिकेशन Android और iOS दोनों पर उपलब्ध है. इसके जरिये छात्र मार्कशीट टैब पर क्लिक करके और फिर अपना रोल नंबर और जन्मतिथि दर्ज करके अपने स्कोर तक पहुंच सकते हैं.

Microsoft SMS ऑर्गनाइजर ऐप का उपयोग करके परिणाम देखें

छात्र Microsoft एसएमएस ऐप डाउनलोड करके इसमें खुद को पंजीकृत करने की आवश्यकता है. इस ऐप के साथ, उम्मीदवार एसएमएस के माध्यम से अपने स्कोर प्राप्त कर सकते हैं.

IVRS के माध्यम से देख पाएंगे रिजल्ट

सीबीएसई इंटरैक्टिव वॉयस रिस्पांस सिस्टम (आईवीआरएस) के माध्यम से भी परिणाम प्रदान करेगा. रिजल्ट देखने के लिए परिणाम के दिन नंबर दिए जाएंगे. अपडेट के लिए छात्रों को आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in पर जाना चाहिए.

CBSE वेबसाइट के माध्यम से कक्षा 10 का परिणाम कैसे देखें:

Step 1: आधिकारिक वेबसाइट- cbseresults.nic.in या cbse.nic.in पर लॉग इन करें

Step 2: Result 2020 के लिंक पर क्लिक करें

Step 3: अपना रोल नंबर और जन्म तिथि दर्ज करें

Step 4: परिणाम स्क्रीन पर प्रदर्शित किया जाएगा

Step 5: परिणाम डाउनलोड करें और प्रिंट आउट लें

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay