एडवांस्ड सर्च

शेयर बाजार पर मोदी मैजिक का असर बरकरार, रिकॉर्ड बढ़त के साथ बंद

लोकसभा चुनाव के नतीजों का असर भारतीय शेयर बाजार पर बरकरार है. सप्‍ताह के आखिरी कारोबारी दिन सेंसेक्‍स और निफ्टी रिकॉर्ड बढ़त के साथ बंद हुए.

Advertisement
aajtak.in [Edited by: दीपक कुमार]मुंबई, 24 May 2019
शेयर बाजार पर मोदी मैजिक का असर बरकरार, रिकॉर्ड बढ़त के साथ बंद शेयर बाजार पर मोदी मैजिक का असर बरकरार

लोकसभा चुनाव में भाजपा की अगुवाई में राजग को भारी बहुमत मिलने के बाद शुक्रवार को भी शेयर बाजार में रौनक बरकरार रही. सप्‍ताह के आखिरी कारोबारी दिन सेंसेक्‍स 623 अंक बढ़त के साथ 39 हजार 435 के स्‍तर पर बंद हुआ तो वहीं निफ्टी 187 की तेजी के साथ 11,844 के स्‍तर पर रहा.

कारोबार के अंत में आईसीआईसीआई बैंक के शेयर 5 फीसदी से अधिक बढ़त के साथ बंद हुए. वहीं एलएंडटी में 4.60 % की तेजी रही जबकि एयरटेल, वेदांता और टाटा मोटर्स के शेयर भी 4 फीसदी से अधिक बढ़त के साथ बंद हुए.

इस हफ्त सेंसेक्‍स-निफ्टी नए मुकाम पर

बता दें कि लोकसभा चुनाव के नतीजों की वजह से यह सप्‍ताह भारतीय शेयर बाजार के लिए ऐतिहासिक रहा. दरअसल, एग्जिट पोल के नतीजों के बाद सप्‍ताह के पहले कारोबारी दिन सोमवार को सेंसेक्‍स 1400 अंक से ज्‍यादा तेजी के साथ बंद हुआ तो वहीं गुरुवार को बाजार में 1100 अंकों की तेजी रही. गुरुवार को मोदी सरकार की वापसी के संकेतों के बाद सेंसेक्स रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गया था. कारोबार के दौरान एक समय सेंसेक्स 40,000 अंक के स्तर को पार कर गया था. वहीं निफ्टी ने भी पहली बार 12,000 अंक के स्तर को लांघा था. हालांकि, कारोबार के अंतिम दौर में मुनाफावसूली का सिलसिला चलने से बाजार नुकसान के साथ बंद हुआ.

इस बीच, चुनाव के परिणाम आने के बाद शुक्रवार को रुपये में रिकवरी आई. डॉलर के मुकाबले रुपया पिछले सत्र से 26 पैसे की रिकवरी के साथ 69.75 रुपये प्रति डॉलर पर खुला.  पिछले सत्र में रुपया कमजोर होकर 70.01 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ था.  एशिया और यूरोप में आर्थिक अनिश्चितताओं कारण पिछले सत्र में अंतर्राष्ट्रीय बाजार में डॉलर में मजबूती आई थी.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay