एडवांस्ड सर्च

दिल्ली: शुरू हुआ 38वां ट्रेड फेयर, पाकिस्तान को इस बार भी नो एंट्री

भारतीय अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेला-2018 (आईआईटीएफ) की शुरुआत आज (बुधवार) से हो गई है. निर्माण कार्य के चलते इस बार मेले का आकार काफी छोटा होगा. मेले का आयोजन प्रगति मैदान के कुल क्षेत्रफल के मात्र 20 प्रतिशत हिस्से में ही किया जा रहा है.

Advertisement
aajtak.in
देवांग दुबे गौतम नई दिल्ली, 14 November 2018
दिल्ली: शुरू हुआ 38वां ट्रेड फेयर, पाकिस्तान को इस बार भी नो एंट्री ट्रेड फेयर(फोटो-पंकज जैन)

दिल्ली के प्रगति मैदान में सबसे चर्चित 38वें ट्रेड फेयर की शुरुआत हो गई है. प्रगति मैदान के एक बड़े हिस्से निर्माण कार्य की वजह से इस बार मेले में केवल 800 प्रतिभागी हिस्सा ले रहे हैं, जबकि इससे पहले हर साल मेले में 5000-6500 प्रतिभागी होते थे. पहले की तुलना में मेले का आयोजन भी सबसे कम 20% इलाके में हो रहा है. भीड़ की समस्या से निपटने के लिए 25 हजार लोगों को ही रोजाना मेले में आने दिया जाएगा.

38वें ट्रेड फेयर की थीम महात्मा गांधी से प्रेरित है और इस बार मेले की थीम 'रूरल एंटरप्राइज इन इंडिया' रखी गई है. ट्रेड फेयर में भारत का पार्टनर कंट्री अफगानिस्तान और फोकस कंट्री नेपाल है जबकि फोकस राज्य झारखंड को बनाया गया है.

ट्रेड फेयर के उद्घाटन कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री महेश शर्मा, सीआर चौधरी और सहयोगी राज्यों के साथ-साथ अन्य देशों से आए प्रतिनिधि शामिल हुए. पिछली बार की तरह इस बार भी पाकिस्तान ट्रेड फेयर में हिस्सा नहीं ले रहा है. इस बार ट्रेड फेयर में 16 देश हिस्सा ले रहे हैं, जिसमें अफगानिस्तान, नेपाल, चीन, हॉन्गकॉन्ग, किर्गिस्तान, ईरान, म्यांमार, नीदरलैंड, साउथ अफ्रीका, साउथ कोरिया, थाईलैंड, टर्की, ट्यूनिशिया, वियतनाम और यूएई शामिल हैं.

38वां ट्रेड फेयर 14 नवंबर को शुरू होकर 27 नंबर को ख़त्म होगा. शुरुआत के 4 दिन सिर्फ व्यापारियों के लिए तय किए गए. आम लोगों के लिए ट्रेड फेयर में एंट्री 18 नवंबर से होगी. आईटीपीओ ने इस बार मेले में एंट्री के लिए भैरों मार्ग के करीब स्थित गेट नंबर - 1, मथुरा रोड स्थित गेट नंबर-8 और प्रगति मैदान मेट्रो स्टेशन के करीब स्थित गेट नंबर-10 से एंट्री दी जाएगी.

ट्रेड फेयर के लिए टिकट की व्यवस्था 66 मेट्रो स्टेशन पर की गई है. प्रगति मैदान मेट्रो स्टेशन पर टिकट नहीं मिलेगी. ऐसा इसलिए कि ट्रेड फेयर के चलते इस स्टेशन पर पहले से ही भीड़ होती है. 

यह है एंट्री टिकट की कीमत

इन चार दिनों में प्रवेश टिकट 500 रुपये और पूरे चार दिन का टिकट 1800 रुपये प्रति व्यक्ति होगा. इसके बाद 18 से 27 नवंबर के दौरान आम जनता के लिए शनिवार, रविवार, सार्वजनिक अवकाश में प्रति वयस्क 120 रुपये और बच्चे का टिकट 60 रुपये होगा.

वहीं वर्किंग डे में यह टिकट क्रमश: 60 और 40 रुपये होगा. मेले में प्रवेश के टिकट प्रगति मैदान मेट्रो स्टेशन को छोड़कर चुनिंदा 66 मेट्रो स्टेशनों पर उपलब्ध होंगे. प्रगति मैदान मेट्रो स्टेशन, प्रगति मैदान के प्रवेश द्वारों पर व्यापार मेले के टिकट नहीं बिकेंगे. मेला प्रतिदिन प्रात: 9.30 बजे से सांय 7.30 बजे तक खुला रहेगा.

वाहन पार्किंग की सुविधा गेट नंबर एक के सामने भैरों मार्ग पर होगी. पार्किंग के लिए भुगतान करना होगा. पार्किंग स्थल से मेला स्थल के गेट नंबर एक तक शटल सेवा उपलब्ध होगी. मामूली दर पर विभिन्न स्थानों पर ‘पी लो शुद्ध जल’ पीने का पानी उपलबध कराया गया है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay