एडवांस्ड सर्च

आम लोगों को फिर राहत, पेट्रोल-डीजल के दाम लगातार दूसरे दिन घटे

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में एक बार फिर कटौती दर्ज की गई है. इस बीच, अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में कच्‍चे तेल के भाव स्थिर हैं.

Advertisement
aajtak.in
aajtak.in नई दिल्‍ली, 09 August 2019
आम लोगों को फिर राहत, पेट्रोल-डीजल के दाम लगातार दूसरे दिन घटे पेट्रोल-डीजल के दाम लगातार दूसरे दिन घटे

पेट्रोल और डीजल के दाम में शुक्रवार को लगातार दूसरे दिन गिरावट दर्ज की गई. देश की राजधानी दिल्ली और मुंबई में पेट्रोल के दाम 15 पैसे कम हुए हैं. इसी तरह कोलकाता में 14 पैसे और चेन्नई में 16 पैसे प्रति लीटर की कटौती देखने को मिली है. इंडियन ऑयल की वेबसाइट के मुताबिक दिल्ली, कोलकता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल के दाम क्रमश: 72.08 रुपये, 74.78 रुपये, 77.74 रुपये और 74.87 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं.

डीजल में भी कटौती

इसी तरह डीजल के दाम में सात पैसे से लेकर 13 पैसे प्रति लीटर तक की कटौती दर्ज की गई है. डीजल के दाम दिल्ली में 13 पैसे, कोलकाता में सात पैसे जबकि मुंबई और चेन्नई में 12 पैसे प्रति लीटर घट गए हैं.चारों महानगरों में डीजल के दाम भी घटकर क्रमश: 65.75 रुपये, 68.08 रुपये और 68.94 रुपये और 69.47 रुपये प्रति लीटर पर हैं. इन दो दिनों में देश की राजधानी दिल्ली में इन दो दिनों में पेट्रोल 20 पैसे लीटर जबकि डीजल 19 पैसे प्रति लीटर सस्ता हो गया है.

आगे भी मिलेगी राहत

उधर, विदेशी बाजार में इस महीने में कच्चे तेल के दाम में करीब 8 डॉलर प्रति बैरल की कमी आई है जिसके बाद पेट्रोल और डीजल के दाम में और राहत मिलने की संभावना बनी हुई है. हालांकि अंतरराष्ट्रीय बाजार में शुक्रवार को कच्चे तेल के भाव में तकरीबन स्थिरता बनी हुई थी लेकिन पिछले महीने की तुलना में इस महीने बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड का भाव तकरीबन आठ डॉलर कम हो गया है.

पिछले महीने के आखिर में 31 जुलाई को ब्रेंट क्रूड का अक्टूबरी डिलीवरी वायदा अनुबंध 65.17 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ था. शुक्रवार को ब्रेंट क्रूड का भाव महज 0.12 फीसदी की कमजोरी के साथ 57.31 डॉलर प्रति बैरल पर बना हुआ था.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay