एडवांस्ड सर्च

चाइनीज लोगों को पसंद आ रहे भारतीय मसाले, चिकन करी भी फेवरेट

चाइनीज लोगों की पसंद को देखते हुए अलीबाबा ग्रुप ने अपने सेल में काफी अधिक मात्रा में इंडियन आइटम रखे थे। इसमें इंडियन ग्रोसरी, रेडीमेड फूड, आयुर्वेदिक कॉस्मेटिक ब्राण्ड, मसाले, चाय और नमकीन जैसे सामान शामिल थे।

Advertisement
aajtak.in
रणविजय सिंह बीजिंग, 14 November 2017
चाइनीज लोगों को पसंद आ रहे भारतीय मसाले, चिकन करी भी फेवरेट प्रतिकात्मक तस्वीर

भारतीय मसाले और भारतीय खाद्य सामग्री चाइनीज लोगों को बेहद पसंद आ रही हैं। इस बात का खुलासा अलीबाबा ग्रुप के एनुअल सेल में हुआ। दरअसल अलीबाबा ग्रुप ने 'द सिंगल डे' नाम से एक सेल बीते शनिवार (11 नवंबर) को की। इसमें चाइनीज लोगों ने इंडियन फूड प्रोडक्ट और मसालों की जमकर खरीदारी की।

एक दिन का सेल 25.37 बिलियन डॉलर

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, चाइनीज लोगों की पसंद को देखते हुए अलीबाबा ग्रुप ने अपने सेल में काफी अधिक मात्रा में इंडियन आइटम रखे थे। इसमें इंडियन ग्रोसरी, रेडीमेड फूड, आयुर्वेदिक कॉस्मेटिक ब्राण्ड, मसाले, चाय और नमकीन जैसे सामान शामिल थे। अलीबाबा ग्रुप ने बताया कि उसके एक दिन का सेल 25.37 बिलियन डॉलर रहा। ये पिछले साल के मुकाबले 39 प्रतिशत अधिक है। इस सेल में करीब 1 लाख 40 हजार ब्रांड शामिल थे।

चीन के हर शहर में मिलते हैं भारतीय सामान

चीन के ग्वांगझोउ प्रांत के भारतीय व्यवसायी का कहना है कि चाइना में भारतीय खाद्य सामग्री को बहुत पसंद किया जा रहा है। ये खाद्य सामग्र‍ियां हजारों चाइनीज ट्रेडर्स की ओर से बेची जा रही हैं। साथ ही चीन के लगभग हर शहर में एक दुकान है जो भारतीय खाद्य सामग्रियों को बेचती है। वहीं, कई बड़े शहरों में दो से तीन दुकानें भी हैं। करीब-करीब 100 दुकानें होंगी जो चीन के अलग-अलग शहरों में भारतीय सामाना बेच रही हैं। ये लोग ऑनलाइन भी इन सामानों की बिक्री करते हैं।

100 से 300 प्रतिशत अधिक दामों पर खरीद रहे लोग

व्यवसाई के मुताबिक, इंडियर प्रोडेक्ट चाइना में 100 से 300 प्रतिशत तक के अधिक दाम में बेचे जाते हैं। इसके बावजूद भी इसे पसंद करने वाले लोग इसे खरीद रहे हैं। भारतीय मसालों की चीन में बहुत डिमांड है। ये मासाले चाइना के लोकल मार्केट में मिलने वाले मसालों से अलग होते हैं। चीन में हल्दी बहुत ज्यादा फेमस हुई है।

रेस्टोरेंट्स के मैन्यू में चिकन करी

चीन हमेशा से विदेशी यात्रियों को आकर्ष‍ित करता रहा है। ऐसे में यहां विदेशी खानों की बहुत ज्यादा रेंज मिल जाती है। चीन में हजारों ऐसे रेस्टोरेंट हैं जहां मैन्यू में 'चिकन करी' को जगह दी गई है। ये रेस्टोरेंट रेडी‍मेड मसालों का प्रयोग करते हैं। साथ ही चीन में कई घरों में भी चिकन करी बनाया जाता है। इसके अलावा भारतीय मिठाइयों भी यहां बेची जाती हैं। ये मिठाइयां अरब, यूरोप और अमेरिका से आए विदेशी यात्री खरीदते हैं।

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay