एडवांस्ड सर्च

बिहार में पीडीएस के तहत बीपीएल परिवारों को जल्द ही चीनी भी उपलब्ध कराई जाएगी

होली से पहले बिहार में सार्वजनिक वितरण प्रणाली (पीडीएस) के तहत गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले (बीपीएल) परिवारों को सस्ती दर पर चीनी उपलब्ध कराई जाएगी.

Advertisement
aajtak.in
स्वाति गुप्ता पटना, 15 January 2016
बिहार में पीडीएस के तहत बीपीएल परिवारों को जल्द ही चीनी भी उपलब्ध कराई जाएगी बीपीएल परिवारों को मिलेगी सस्ती चीनी की सौगात

बिहार के खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री मदन सहनी ने बताया कि प्रदेश में सार्वजनिक वितरण प्रणाली (पीडीएस) के तहत गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले (बीपीएल) परिवारों को जल्द ही चीनी भी उपलब्ध कराई जाएगी.

हर महीने डेढ़ किलोग्राम चीनी सस्ती दर पर
सहनी ने बताया कि प्रदेश में पीडीएस के तहत बीपीएल परिवारों को जल्द ही सस्ती दर पर चीनी भी उपलब्ध कराई जाएगी. यह पूछे जाने पर कि इसे कब से लागू किया जाएगा इस पर कुमार ने होली से पहले इसकी घोषणा किए जाने की संभावना जताते हुए बताया कि केंद्र द्वारा आवंटित चीनी के आधार पर प्रत्येक बीपीएल परिवारों को हर महीने डेढ़ किलोग्राम चीनी सस्ती दर पर उपलब्ध कराई जाएगी.

इस मामले में बिहार देश का पहला राज्य
सहनी ने बताया कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम को लागू करने वाला बिहार देश का पहला राज्य है. इस योजना को बिहार में एक फरवरी 2014 को लागू किया गया था. उन्होंने बताया कि इस योजना के तहत बिहार में वर्तमान में 8.57 करोड़ गरीब लाभार्थियों को राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत सस्ती दर पर खाद्यान, किरोसिन तेल, राशन उपलब्ध कराया जा रहा है.

कालाबाजारी कम करने में बिहार दूसरे नंबर पर
सहनी ने बताया कि एनसीएईआर की एक रिपोर्ट के अनुसार जन वितरण प्रणाली के अंतर्गत बिहार कालाबाजारी कम करने में देश में दूसरा स्थान रखता है और एक अन्य सर्वे के अनुसार सार्वजनिक वितरण प्रणाली में कालाबाजारी कम करने और पारदर्शिता बिंदु पर बिहार राज्य ओडिशा और छत्तीसगढ के बाद देश में तीसरा स्थान रखता है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay