एडवांस्ड सर्च

तेजाब बिक्री पर SC ने केंद्र समेत सभी राज्यों को भेजा नोटिस

तेजाब की बिक्री पर देश भर में रोक लगाने की मांग करने वाली सोनाली मुखर्जी की याचिका सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार समेत सभी राज्यों को नोटिस जारी कर जवाब मांगा है.

Advertisement
aajtak.in [Edited By: योगेंद्र कुमार]नई दिल्ली, 24 November 2014
तेजाब बिक्री पर SC ने केंद्र समेत सभी राज्यों को भेजा नोटिस Supreme Court

तेजाब की बिक्री पर देश भर में रोक लगाने की मांग करने वाली सोनाली मुखर्जी की याचिका पर सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार समेत सभी राज्यों को नोटिस जारी कर जवाब मांगा है. इसके अलावा सुप्रीम कोर्ट ने लक्ष्मी की ओर से दाखिल मुख्य याचिका के साथ ही मुखर्जी की याचिका की सुनवाई करने का निर्णय लिया है. शादी से मना किया तो लड़की पर तेजाब फेंका

सोनाली व लक्ष्मी एसिड अटैक सरवाइवर हैं और अब अपने जैसी लड़कियों के लिए कार्य कर रही हैं. लक्ष्मी 2005 में नई दिल्ली के खान मार्केट में बस स्टॉप पर खड़ी थीं, जब उन पर एसिड फेंका गया था. उस वक्त लक्ष्मी की उम्र 16 साल थी और उनके दोस्त के एक भाई ने उन पर एसिड फेंक दिया था.

इसी प्रकार से सोनाली पर जब एसिड फेंका गया था, तब वह 17 साल की थीं. इस हमले में वह 70 प्रतिशत जल गईं थीं, जबकि उनकी बहन का शरीर 20 प्रतिशत जल गया था. इस हमले के बाद उनकी आंखों की रोशनी आंशिक रूप से चली गई.

गौरतलब है कि सुप्रीम कोर्ट सभी राज्यों को तेजाब की बिक्री और पीड़ितों को मुआवजों के लिए गाइडलाइंस बनाने का आदेश पहले ही दे चुका है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay