एडवांस्ड सर्च

इस बैंक का ATM सर्वर हैक कर चोरों ने उड़ाए 94 करोड़, विदेश भेजा पैसा

कॉसमॉस बैंक के एटीएम सर्वर को हैक कर 94 करोड़ रुपये उड़ा लिए गए हैं. हैक‍िंग के जरिये रूपे और वीजा डेबिट कार्ड की जानकारी चुराई गई है. 

Advertisement
aajtak.in
विकास जोशी नई दिल्ली, 14 August 2018
इस बैंक का ATM सर्वर हैक कर चोरों ने उड़ाए 94 करोड़, विदेश भेजा पैसा प्रतीकात्मक तस्वीर

देश के सबसे पुराने को-ऑपरेटिव बैंकों में से एक कॉसमॉस बैंक के एटीएम सर्वर को हैक कर हैकरों ने 94 करोड़ रुपये उड़ा लिए. हैकरों ने सर्वर हैक कर बैंक के रूपे और वीजा डेबिट कार्ड की डिटेल चुरा ली. बाद में इन डिटेल का इस्तेमाल कर विदेश में पैसों का हेर-फेर किया गया है.

हैकरों ने इसके जरिये 94.42 करोड़ रुपये देश के बाहर भेजे. चोरी की गई डिटेल के आधार पर 12 हजार के करीब लेन-देन किए गए. ये सभी लेन-देन देश के बाहर हुए हैं. इन 12 हजार लेन-देन के जरिये 78 करोड़ रुपये चुराए गए हैं.

इसके अलावा ऐसे ही 2800 लेन-देन  किए गए. इसमें भी तकरीबन 80 लाख रुपये चुराए गए. एक ट्रांजैक्शन में पैसे हॉन्गकॉन्ग के हैंगसेंग बैंक को भेजे गए.

यह पैसे ALM ट्रेडिंग लिमिटेड के नाम पर भेजे गए थे. इस बेनेफिश‍ियरी को 12 करोड़ मिले. इस तरह इस फ्रॉड के जरिये 94 करोड़ रुपये की चोरी की गई.

न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक एक अज्ञात शख्स के ख‍िलाफ और हॉन्गकॉन्ग की संबंध‍ित कंपनी के ख‍िलाफ एफआईआर दर्ज की गई है.

बता दें कि जिस तेजी से डिजिटल बैंक‍िंग का दायरा बढ़ रहा है, उसी तेजी से डिजिटल फ्रॉड भी बढ़ रहे हैं. धोखाधड़ी करने वाले फ्रॉड करने के लिए कई तरीके अपनाते हैं. इसमें मलवेयर के जरिये सिस्टम को हैक करने समेत क्लोनिंग भी शामिल है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay