एडवांस्ड सर्च

मनोरंजन पार्क टिकट हुए सस्ते, 28 फीसदी की बजाय अब लगेगा 18% जीएसटी

मनोरंजन पार्क (अम्यूजमेंट पार्क) में घूमना अब आपके लिए सस्ता होगा. केंद्र सरकार ने ऐसे पार्कों पर लगने वाले जीएसटी को 28 फीसदी से घटाकर 25 फीसदी कर दिया है. वित्त मंत्रालय ने इसकी जानकारी दी है.

Advertisement
aajtak.in
विकास जोशी नई दिल्ली, 08 February 2018
मनोरंजन पार्क टिकट हुए सस्ते, 28 फीसदी की बजाय अब लगेगा 18% जीएसटी मनोरंजन पार्क

मनोरंजन पार्क (अम्यूजमेंट पार्क) में घूमना अब आपके लिए सस्ता होगा. केंद्र सरकार ने ऐसे पार्कों पर लगने वाले जीएसटी रेट को 28 फीसदी से घटाकर 25 फीसदी कर दिया है. वित्त मंत्रालय ने इसकी जानकारी दी है.

वित्त मंत्रालय ने इसकी जानकारी देते हुए बताया कि जीएसटी की नई दरें 25 जनवरी से लागू हो गई हैं. मनोरंजन पार्क के तहत थीम पार्क, वाटर पार्क और मेरी गो राउंड आते हैं. इनके टिकटों पर अब 28 फीसदी की जगह जीएसटी 18 फीसदी कर दिया गया है.

मंत्रालय ने इसी के साथ यह उम्मीद जताई  है कि राज्य पंचायतें और नगर निकाय भी मनोरंजन अथवा अम्यूजमेंट पार्कों पर स्थानीय कर नहीं बढ़ाएंगे. मंत्रालय ने कहा कि ऐसा होने पर ही जीएसटी में कटौती का लाभ बच्चों और उनके परिवारों को मिल सकेगा.

वित्त मंत्रालय की तरफ से अम्यूजमेंट पार्क पर लगने वाले जीएसटी रेट को घटाने का फैसला स्थानीय हलकों से आए आग्रह के बाद किया गया. मंत्रालय ने बताया कि उसे इस संबंध में स्थानीय हलकों से निवेदन किया गया था. इसमें जीएसटी रेट घटाने की अपील की गई थी.

अपील में कहा गया था कि ऐसे पार्क में आकर माता-पिता न सिर्फ अपने बच्चों के साथ समय बिताते हैं, बल्क‍ि यह उनके स्वास्थ्य के लिए भी बेहतर साबित होता है.

इसके  अलावा सर्कस, नृत्य और थ‍ियेटरों की टिकट छूट भी बढ़ा दी गई है. इस छूट को बढ़ाकर कहा गया है क‍ि इनके लिए छूट की सीमा को 500 रुपये कर दिया गया है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay