एडवांस्ड सर्च

अब ATM से निकाल सकेंगे 10 हजार, करंट अकाउंट से लाख तक निकालने की छूट

आरबीआई के नए ऐलान के मुताबिक अब रोज एटीएम से 10 हजार तक रुपए निकाले जा सकेंगे. अभी तक यह लिमिट 4500 रुपए है. इसके अलावा आरबीआई ने चालू खाते से हर हफ्ते एक लाख तक की निकासी को मंजूरी दे दी है.

Advertisement
aajtak.in
संदीप कुमार सिंह नई दिल्ली, 17 January 2017
अब ATM से निकाल सकेंगे 10 हजार, करंट अकाउंट से लाख तक निकालने की छूट बैंक से निकासी की बढ़ सकती है लिमिट

नोटबंदी के बाद आरबीआई लोगों के बीच कैश क्रंच को खत्म करने के लिए लगातार कदम उठा रहा है. आरबीआई के नए ऐलान के मुताबिक अब रोज एटीएम से 10 हजार तक रुपए निकाले जा सकेंगे. अभी तक यह लिमिट 4500 रुपए है. इसके अलावा आरबीआई ने चालू खाते से हर हफ्ते एक लाख तक की निकासी को मंजूरी दे दी है.

एटीएम से रोजाना कैश निकालने की लिमिट बढ़ने से आम आदमी को राहत मिलने वाली है. हालांकि अभी भी लोग हफ्ते भर में एटीएम से 35 हजार रुपये ही निकाल सकेंगे.

आरबीआई की मानें तो देश भर में कैश की किल्लत अब धीरे-धीरे खत्म हो रही है. अब तक के रिकॉर्ड के अनुसार, दस लाख करोड़ रुपये के नए नोट सिस्टम में डाले जा चुके हैं और तकरीबन एक लाख करोड़ रुपये के नोट देश के विभिन्न करेंसी चेस्टों में हैं. खासकर ग्रामीण इलाकों में भी कैश की किल्लत को खत्म करने पर आरबीआई का फोकस है.


31 जनवरी से बजट सत्र शुरू

 गौरतलब है कि 31 जनवरी, 2017 से संसद का बजट सत्र शुरू हो रहा है. इसके अगले दिन 1 फरवरी को वर्ष 2017-18 का आम बजट पेश होगा. कांग्रेस, टीएमसी समेत तमाम विपक्षी दलों ने यह पहले ही ऐलान कर दिया है कि नोटबंदी और इससे आम जनता को हुई परेशानी का मुद्दा उनके एजेंडे में सबसे आगे रहेगा. यह भी एक वजह है कि सरकार नोटबंदी के लागू होने की सीमा के खत्म होने के एक महीने बाद भी नकद निकासी की सीमा को लेकर संसद में नहीं जाना चाहती थी. गौरतलब है कि सरकार इस बार 1 फरवरी को बजट पेश करने वाली है. 4 फरवरी से राज्यों में विधानसभा चुनाव शुरू होने वाले हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay