एडवांस्ड सर्च

हरियाणा में निवेश जारी रखेगी मारुति

देश की प्रमुख कार कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया ने कहा है कि वह हरियाणा में अपना परिचालन जारी रखने को प्रतिबद्ध है और साथ ही उसका इरादा राज्य में निवेश बदस्तूर जारी रखने का है.

Advertisement
aajtak.in
आजतक वेब ब्यूरो/भाषानई दिल्ली, 28 August 2012
हरियाणा में निवेश जारी रखेगी मारुति मारुति मानेसर

देश की प्रमुख कार कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया ने कहा है कि वह हरियाणा में अपना परिचालन जारी रखने को प्रतिबद्ध है और साथ ही उसका इरादा राज्य में निवेश बदस्तूर जारी रखने का है.

हालांकि, पिछले महीने हुई हिंसा के बाद कंपनी के मानेसर कारखाने का परिचालन अभी कड़ी सुरक्षा के बीच ही जारी रहेगा. कंपनी के शेयरधारकों की 31वीं सालाना आम बैठक को संबोधित करते हुए मारुति सुजुकी के चेयरमैन आर सी भार्गव ने कहा कि मानेसर कारखाने में सुरक्षा इंतजामात तब तक जारी रहेंगे, जब तक कि कर्मचारी खुद को पूरी तरह सुरक्षित महसूस नहीं करते.

बैठक की शुरुआत हिंसा में मारे गए कंपनी के महाप्रबंधक (एचआर) अवनीश कुमार देव की स्मृति में दो मिनट का मौन रखकर हुई. भार्गव ने कहा कि मारुति की हिंसा पूर्व नियोजित थी. इस तरह की हिंसा न तो मारुति के इतिहास में और न ही देश के औद्योगिक संबंधों के इतिहास में पहले कभी देखी गई. मारुति सुजुकी की मूल कंपनी जापान की सुजुकी मोटर कॉरपोरेशन के भारत यात्रा पर आए चेयरमैन ओसामू सुजुकी ने हाल में हरियाणा के मुख्यमंत्री भूपिंदर सिंह हुड्डा से मुलाकात कर उन्हें मानेसर में हिंसा की वास्तविक वजह पता लगाने को कहा.

हुड्डा ने उन्हें इसका पूरा भरोसा दिलाया. भार्गव ने कहा कि सुजुकी ने मारुति का पूरा समर्थन किया है. उनके मुताबित, ‘हम मानेसर में परिचालन जारी रखेंगे. निवेश में किसी तरह की कटौती नहीं की जाएगी.’ मानेसर कारखाने में पुलिस बल तथा कंपनी के खुद के गार्डों की तैनाती के बारे में भार्गव ने कहा कि जब तक कर्मचारी खुद को पूरी तरह सुरक्षित महसूस नहीं करते हैं, सुरक्षा जारी रहेगी. मारुति के चेयरमैन ने कहा, ‘मानेसर कारखाने में हम सुरक्षा जारी रखेंगे. जब तक कि हमारे लोग खुद को पूरी तरह सुरक्षित महसूस नहीं करते.’ मानेसर कारखाने में उत्पादन सामान्य होने के बारे में भार्गव ने कहा कि कंपनी को उम्मीद है कि थोड़े समय में ही यहां उत्पादन सामान्य हो जाएगा.

कंपनी अपने कर्मचारियों की संख्या बढ़ाने में जुटी है. हिंसा की घटना से पहले इस संयंत्र में कर्मचारियों की संख्या करीब 3,300 थी. इनमें से 1,528 स्थायी कर्मचारी हैं. भार्गव ने कहा कि कंपनी को उम्मीद है कि मानेसर में कुछ समय में ही उत्पादन सामान्य हो जाएगा.

अभी तक 700 कर्मचारी काम पर आ गए हैं. ठेका श्रमिकों को नियमित किया जा रहा है. उन्होंने जानकारी दी, ‘करीब 500 हटाए गए कर्मचारियों के स्थान पर हम नई नियुक्तियां करेंगे.’ उन्होंने हिंसा में मारे गए एचआर महाप्रबंधक अवनीश को बेहद समर्पित कर्मचारी बताया. भार्गव ने कहा, ‘अवनीश के यूनियन के साथ काफी अच्छे संबंध थे. यह दुखद है कि उनको कर्मचारियों ने ही मार डाला.’

मारुति सुजुकी हरियाणा में 2014 तक नया डीजल इंजन संयंत्र लगाने, क्षमता विस्तार तथा शोध एवं विकास गतिविधियों पर 2,600 करोड़ रुपये का निवेश करने जा रही है. इसके अलावा वह गुजरात में भी 4,000 करोड़ रुपये के निवेश से नया कार विनिर्माण संयंत्र लगा रही है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें
Advertisement
Advertisement

संबंधित खबरें

Advertisement

रिलेटेड स्टोरी

No internet connection

Okay